Doon Prime News
Breaking News

कनाडा के PM ट्रूडो ने लगाया भारत पर गंभीर आरोप। कहा खातिस्तानी आतंकी की हत्या में शामिल है भारत । जानिए क्या है पूरी खबर।

कनाडा की विदेश मंत्री ने कहा कि आज हमने एक सीनियर भारतीय राजनयिक को कनाडा से निष्काषित कर दिया है। भारतीय राजनयिक कनाडा में भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के चीफ हैं।

कनाडा ने भारत पर खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया और जवाबी कार्रवाई में नई दिल्ली के इंटेलिजेंस चीफ को निष्कासित कर दिया। कनाडा के इस कूटनीतिक कदम ने ओटावा और दिल्ली के बीच संबंधों में पहले से भी ज्यादा खटास आ गई है।कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए कहा कि जून में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के “विश्वसनीय आरोप” थे। हमारी सरकार इन आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही है। जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार से मामले को सुलझाने में सहयोग करने की मांग की।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ट्रूडो सरकार ने तुरंत एक्शन लिया है। अधिकारी का नाम लिए बगैर विदेश मंत्री ने कहा कि आज हमने एक सीनियर भारतीय राजनयिक को कनाडा से निष्काषित कर दिया है। जोली ने कहा कि निष्कासित भारतीय राजनयिक कनाडा में भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का चीफ है।

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर को भारत ने वांछित आतंकवादी घोषित किया था। 18 जून को वैंकूवर के उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के पास उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर पर भारत में आतंकी हमला करने का आरोप था। निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। भारत खालिस्तानियों को पनाह देने पर कनाडा से नाखुश है।

नई दिल्ली ने ओटावा पर उत्तरी भारत में अलग सिख मातृभूमि की मांग करने वाले सिखों की गतिविधियों पर आंखे मूंदने का आरोप लगाया। वहीं अब कनाडा ने निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका होने का आरोप लगाया है। ट्रूडो के एक पूर्व सलाहकार, जॉक्लिन कूलन ने कहा कि भारतपर कनाडाके आरोपों को दुनियाभर में बड़ा प्रभाव पड़ेगा। कूलन ने कहा कि जिस तरह से सऊदी अरब पर साल 2018 में तुर्की के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या करवाने का आरोप लगा था। उसी तरह से भारत राजनीतिक विरोधियों की हत्या करवाने वाले देशों के ग्रुप में शामिल हो जाएगा। हालांकि कनाडा के आरोपों पर भारत ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Related posts

Breaking News – “रात की चुप्पी में सलमान खान के घर पर फायरिंग कर आक्रमणकार फरार, पुलिस जांच में”

doonprimenews

PoK में युवाओं को आतंकी संगठनों में शामिल होने के लिए किया जा रहा है मजबूर, UN में बोले एक्टिविस्ट। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Breaking news: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया सामने सदन में नोट लेकर दिया वोट या भाषण तो चलेगा केस, सांसदों को कानूनी छूट से इनकार

doonprimenews

Leave a Comment