Doon Prime News
Breaking News

Israel-Hamas War Live Updates: रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी की ‘पूर्ण घेराबंदी’ का दिया आदेश, बिजली समेत जरूरी सप्लाई बंद। जानिए पूरी खबर।

इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायली वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किए हैं। युद्ध की घोषणा के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है। अभी तक के युद्ध में करीब 700 इजरायली लोगों की मौत हुई है।

हमास के आतंकियों ने शनिवार (7 अक्टूबर) को भारी मात्रा में इजरायल पर एक के बाद एक कई हवाई हमले किए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने चेतावानी दी कि इजरायल को निशाना बनाने वाले एक भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा।वहीं, हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायल वायु सेना ने सोमवार को कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ विभिन्न इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी संगठन हमास के नेता रह रहे थे। इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिला मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया। इजरायल पर हुए हमास के रॉकेट हमले में 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद इजरायली सेना लगातार जवाबी कार्रवाई कर रही है। वहीं, प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन हिंसा को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इजरालय के कार्रवाई का समर्थन करता है। इजरायल के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार याकोव अमिड्रोर ने कहा कि हमास के हमले के बाद इजरायल की खुफिया एजेंसियों की प्रतिष्ठा संदेह के घेरे में आ गई है। उनकी तत्परता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इसे एक बड़ी विफलता करार दिया है। इजरायल पर हुए हमास हमले के बीच जर्मनी ने बड़ा कदम उठाया है। समाचार एजेंसी AFP ने जर्मन विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया कि जर्मनी ने फलिस्तीनी विकास सहायता को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को एक वीडियो मेसैज के जरिए गाजा पट्टी पर पूर्ण घेराबंदी का आदेश दिया है। रक्षा मंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हम गाजा पर पूरी तरह से घेराबंदी कर रहे हैं। बिजली, भोजन, पानी, गैस – सब कुछ बंद है।

समाचार एजेंसी AFP के पत्रकारों ने कहा कि येरूशलम में सोमवार को एंटी-रॉकेट सायरन और उसके बाद विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। बता दें कि इजरायल की सेना लगातार तीसरे दिन दक्षिणी शहरों में हमास के आतंकवादियों से लड़ रही थी। सेना ने फलिस्तीनी हमास समूह को निशाना बनाते हुए गाजा पट्टी में भी हवाई हमले किए। इजरायल-हमास युद्ध के बाद कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संवाददाताओं से सोमवार को कहा कि भारत, इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष को ध्यान से देख रहा है और कहा कि वह अपनी ऊर्जा जरूरतों को परिपक्वता के साथ संभालेगा। जहां तक ऊर्जा क्षेत्र का सवाल है, जहां कार्रवाई हो रही है वह कई मायनों में वैश्विक ऊर्जा का केंद्र है।

अदाणी पोर्ट्स और एसईजेड लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी संवेदनाएं इजरायल के लोगों के साथ बनी हुई हैं। हम जमीन पर कार्रवाई की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जो दक्षिण इज़राइल में केंद्रित है, जबकि हाइफा बंदरगाह उत्तर में स्थित है। प्रवक्ता ने कहा कि हमने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं और वे सभी सुरक्षित हैं। इजरायल-फलस्तीन संघर्ष पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भाजपा के एक दिवंगत ने कहा कि फलस्तीन के बारे में कहा था कि अरबों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। हमने फलस्तीन के साथ एकजुटता के लिए एक डाक टिकट जारी किया था… जब कांग्रेस सत्ता में आई तो इसमें बदलाव आया… ओस्लो समझौता अस्तित्व में आया, जिसमें कहा गया कि वेस्ट बैंक और गाजा में एक स्वतंत्र फलस्तीनी देश बनाया जाएगा। अब 30 साल हो गए हैं… दुनिया जानती है कि वहां अल-अक्सा मस्जिद है। गाजा पट्टी पिछले 16 वर्षों से अवरुद्ध है। यह एक खुली हवा वाली जेल है।

हमास हमले की हो रही निंदा पर भारत में फलिस्तीनी राजदूत अदनान अबू अल हैजा ने कहा कि फलिस्तीनियों के बारे में क्या? इजरायली जेलों में हमारे 5,000 से अधिक लोग हैं। इजरायल में लगभग 300 लोग प्रशासनिक हिरासत में हैं, उन्हें छुड़ाने के लिए वे भूख हड़ताल करते हैं।हमास की निंदा करने वालों को लेकर हैजा ने कहा कि वेस्ट बैंक में इजरायली और उनके निवासी जो कर रहे हैं, लोगों की उसकी निंदा करनी चाहिए। भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल हैजा ने इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष पर अपनी प्रतिक्रिया दी। समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी संघर्ष शुरू से ही बुरा होता है लेकिन हमें यह जानने की जरूरत है कि हमास ने इजरायल पर हमला क्यों किया है। हैजा ने कहा, इस साल की शुरुआत से अब तक इजरायलियों ने फिलिस्तीन और वेस्ट बैंक में 260 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी है. कोई इसके बारे में बात नहीं करता और कोई इसकी निंदा नहीं करता। इजरायली हर दिन जमीन जब्त करते हैं, बस्तियां बनाते हैं, लोगों को जेल में डालते हैं और लोगों को मारते हैं।

Related posts

बिहार में 190 ऐसी जातियां, जिनकी आबादी एक प्रतिशत भी नहीं; रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़े। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

बद्रीनाथ में लगाए गए क्यूआर कोड के लिए गठित की गई SIT की विशेष जांच टीम

doonprimenews

Weather Update: दिल्ली-NCR के अलावा देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, पहाड़ों पर बर्फबारी; जानें किन राज्यों में है अलर्ट।

doonprimenews

Leave a Comment