Doon Prime News
Breaking News

Israel-Hamas War Live Updates: ‘इजरायली नागरिकों की हत्या एक क्रूरता है, यूरोप इजराइल के साथ खड़ा’, EU प्रमुख ने की हमास हमले की निंदा।

इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी में इजरायल की वायु सेना ने जवाबी हमले किए, जिसमें अभी तक 900 लोग मारे जा चुके हैं और 4,600 घायल हुए हैं। मरने वालों में 260 बच्चे और 230 महिलाएं शामिल हैं।

हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद से सबकुछ तबाह हो गया है। 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी में इजरायल की वायु सेना ने जवाबी हमले किए, जिसमें अभी तक 900 लोग मारे जा चुके हैं और 4,600 घायल हुए हैं। मरने वालों में 260 बच्चे और 230 महिलाएं शामिल हैं।इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी कर दी है, जिसके बाद से भोजन, पानी, ईंधन और जरूरी समानों की सप्लाई भी पूरी तरह से बंद कर दी गई है। गाजा में इजरायली सैनिक हमास के आतंकियों की तलाशी के लिए छापेमारी कर रही हैं। हमास के हमले में इजरायल के लगभग 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई का अपहरण भी कर लिया गया है। मरने वालों में 156 सैन्यकर्मी भी हैं। वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें नेतन्याहू ने साफ-साफ एलान कर कहा कि इजरायल ने युद्ध को शुरू नहीं किया है, लेकिन इसे खत्म जरूर करेगा। हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तहत इजरायल ने 3,00,000 सैनिक जुटाए हैं। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल युद्ध नहीं चाहता था, यह हम पर सबसे क्रूर तरीके से थोपा गया है।

यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने फलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजरायली नागरिकों की हत्या युद्ध को एक क्रूर कृत्य बताया। समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, EU प्रमुख ने कहा, यूरोप इजराइल के साथ खड़ा है। इजरायल-हमास संघर्ष के बीच इजरायली नागरिकों का जीवन बिल्कुल अस्त-व्यस्त हो गया है। हमास के बर्बर रॉकेट हमले में कई लोगों ने अपने घर खो दिए हैं। दक्षिण इजरायल में याहुदा हलेवी के निवासी उन लोगों में से हैं जिन्हें घरों, बुनियादी ढांचे और नागरिकों के जीवन का भारी नुकसान हुआ है।इजरायली नागरिक दिमा ने समाचार एजेंसी ANI से अपना दर्द व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि जब हम रात को सो रहे थे, एक रॉकेट गिराया गया और मेरा घर पूरी तरह से नष्ट हो गया और हमें गंभीर चोटें आईं। इजरायल में हमास के प्रवेश रूट में से एक – सेडरोट जंक्शन रूट पर भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, सड़कों पर सशस्त्र वाहन गश्त कर रहे हैं। गाजा रोड पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इजरायल-हमास युद्ध का आज पांचवां दिन है और अभी भी इजरायल-हमास के बीच जंग जारी है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने बुधवार को कहा कि वह हमले के जवाब में लेबनान में हमले कर रहा है। इससे पहले, आईडीएफ ने कहा था कि लेबनान से अरब अल-अरामशे समुदाय के पास एक सैन्य चौकी की ओर एक एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च की गई थी। इजरायल डिफेंस फोर्स लगातार हमास के खिलाफ गाजा पट्टी पर बमबारी कर रही है। इजरायली वायुसेना ने ताजा अपडेट देते हुए बताया कि उनके फइटर्स जेट ने बुधवार को गाजा में एक इस्लामिक यूनिवर्सिटी पर बमबारी की है। इजरायली एयरफोर्स के मुताबिक, इस यूनिवर्सिटी में हमास के आतंकी ट्रेनिंग लेते थे। यहां पर हमास इंजीनियरों को ट्रेनिंग दी जाती थी। भारत ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल को दृढ़ समर्थन देने का वादा किया है। इस बीच भारत में स्थित इजरायल दूतावास का एक संदेश काफी वायरल हो रहा है।खूनी संघर्ष के बीच इजरायल दूतावास ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, धन्यवाद भारत! आप सब से पिछले 4 दिन में मिले अटूट प्यार और समर्थन से हम अभिभूत हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि हम आप सबको व्यक्तिगत रूप से चाहे जवाब न दे पा रहे हों पर हम आपके स्नेह और समर्थन पूर्ण सब संदेशों को पढ़ रहे हैं। आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हम जरूर जीतेंगे।

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने हमास-इजरायल संघर्ष में मध्यस्थता की पेशकश की है। तुर्किये स्थित अनादोलु एजेंसी के हवाले से उन्होंने कहा कि तुर्कीये अपने राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बताना चाहूंगा कि अगर पार्टियां अनुरोध करती हैं तो तुर्किये कैदियों की अदला-बदली सहित किसी भी तरह की मध्यस्थता के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, लेबनान की सीमा के पास ऊपरी गलील में इजरायली टैंक तैनात किए गए हैं। बता दें कि मंगलवार को दक्षिण लेबनान से इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए, जिसके बाद इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया और जवाबी कार्रवाई की। इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष पर दक्षिण भारत में इजरायल के महावाणिज्य दूत टैमी बेन-हैम ने अपनी प्रतिक्रिया दी। हैम ने कहा, फिलहाल, इस जंग को रोकने की जरूरत है। न केवल अपने बंधकों को वापस लाना चाहते हैं, बल्कि हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हम हमास को इतना तबाह कर दें, हम उनके बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाएं, हम उनके कमांडरों को चोट पहुंचाएं कि वे फिर कभी इजरायल पर हमला करने के बारे में न सोचें। इजरायल की सरकारी गतिविधियों पर नजर रखने वाले जिसे COGAT के नाम से जाना जाता है, ने गाजा निवासियों और हमास को एक चेतावनी भरा संदेश दिया। द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, उन्होंने आतंकवादी समूह के लिए फलिस्तीनी के समर्थन की आलोचना की।एक वीडियो बयान में, COGAT के प्रमुख मेजर जनरल घासन एलियन ने कहा कि बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों का अपहरण, दुर्व्यवहार और हत्या करना मानवीय नहीं है। इसका कोई औचित्य नहीं है। हमास आईएसआईएस में बदल गया है और गाजा के निवासी भयभीत होने के बजाय जश्न मना रहे हैं। गाजा में न बिजली होगी और न पानी, केवल विनाश होगा। तुम नरक चाहते थे, तुम्हें नरक मिलेगा।

Related posts

Instagram पर जल्द मिलेगा ये नया धांसू फीचर, एक क्लिक से छोटे ग्रुप में शेयर कर सकेंगे इंस्टा स्टोरी। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Israel Hamas War: गाजा में खाने की किल्लत से भुखमरी का अंदेशा, ईंधन न होने से UN ने रोका खाद्य सामग्री का वितरण।

doonprimenews

Wrestlers Protest- ओलंपिक में हासिल किए मेडल गंगा में बहाने वाले है खिलाड़ी, कहा ऐसा लग रहा है की जीते ही क्यों थे।

doonprimenews

Leave a Comment