Doon Prime News
Breaking News

INDIA गठबंधन में दरार? G20 डिनर में ममता के शामिल होने पर भड़की कांग्रेस, नीतीश ने भी ‘चौंकाया’। जानिए क्या है पूरी खबर ।

विपक्षी गठबंधन INDIA के दो सहयोगी दल एक दूसरे पर हमलावर हो गए हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस डिनर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी पर सवाल उठाया है। वहीं, टीएमसी ने उन पर पलटवार किया है। उधर, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी इस डिनर में शामिल हुए थे. हालांकि, नजरें सिर्फ नीतीश कुमार पर ही हैं।

यूं तो G20 राष्ट्राध्यक्षों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का डिनर शनिवार को हो चुका है, लेकिन इसे लेकर राजनीतिक चर्चाएं थम नहीं रही हैं। इस डिनर से विपक्ष के कुछ नेताओं का दूरी बनाना और कुछ का आना, कई राजनीतिक चर्चाओं का विषय बन गया है। खासतौर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी से कई तरह की सुगबुगाहट तेज हो गई है। वहीं, कांग्रेस के चार में से केवल एक मुख्यमंत्री का आना और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नदारद रहना भी कई सवाल खड़े कर रहा है। इस बीच पश्चिम बंगाल में इस डिनर को लेकर सियासत हो रही है। विपक्षी गठबंधन INDIA के दो सहयोगी दल एक दूसरे पर हमलावर हो गए हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस डिनर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी पर सवाल उठाया है। वहीं, टीएमसी ने उन पर पलटवार किया है। उधर, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन भी इस डिनर में शामिल हुए थे। हालांकि, नजरें सिर्फ नीतीश कुमार पर ही हैं।

नीतीश कुमार बीजेपी के सहयोगी रहते हुए दिल्ली के कई महत्वपूर्ण बैठकों में नहीं आए। उन्होंने नीति आयोग की बैठकों और प्रधानमंत्री की बुलाई बैठकों से भी दूरी बना कर रखी थी। पिछले साल जुलाई में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की विदाई के लिए पीएम के डिनर से वे दूर रहे थे। मौजूदा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह से भी नीतीश कुमार ने दूरी बना रखी थी। इस तरह उन्होंने अपने अगले कदम का इशारा दे दिया था, क्योंकि इसके अगले ही महीने अगस्त में वे बीजेपी से रिश्ता तोड़ महागठबंधन में शामिल हो गए थे। अब शनिवार को दिल्ली के ‘भारत मंडपम’ में G20 के राष्ट्राध्यक्षों और मेहमानों के लिए रखे गए डिनर में नीतीश कुमार को पीएम मोदी से गर्मजोशी से मिलते देखा गया।

इस बीच चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने राष्ट्रपति के डिनर में नीतीश कुमार की मौजूदगी पर सवाल उठाए हैं। प्रशांत किशोर का कहना है कि नीतीश दरवाजे और खिड़की दोनों खुली रखते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर दोनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कि फिलहाल नीतीश के लिए INDIA गठबंधन ‘दरवाजा’ और NDA ‘खिड़की’ है।

इस डिनर के लिए सभी कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और सचिवों को आमंत्रित किया गया था। शनिवार के इस डिनर में करीब 300 मेहमान शामिल हुए थे। कई मुख्यमंत्रियों ने अलग-अलग कारणों से इस डिनर से दूरी बनाई। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंशेखर राव, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया इस डिनर में शामिल नहीं हुए।

Related posts

World Cup Final 2023: कंगारुओं से 2003 का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया, पीएम मोदी समेत ये दिग्गज हस्तियां रहेंगी मौजूद।

doonprimenews

Breaking News- मसूरी में दिखा मूसलधार बारिश का कहर, प्रशासन द्वारा आसपास के दुकानदारों और पर्यटक को कैम्पटी फॉल में जाने की अनुमति नहीं दी है।

doonprimenews

राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए विशेष स्मृति चिह्न भेजेगा नेपाल, जनकपुरधाम से अयोध्या तक निकलेगी यात्रा।

doonprimenews

Leave a Comment