Demo

मंगलौर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को पराजित कर दिया। यह सीट बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक सरवत करीम अंसारी काजी निजामुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई थी। 10 जुलाई को हुए मतदान के बाद शनिवार को मतगणना हुई, जिसमें कांग्रेस ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा को 449 मतों के अंतर से हराया।

चुनाव परिणाम और मतगणना की प्रक्रिया:

मतगणना की शुरुआत शनिवार सुबह 8 बजे हुई। पहले छह राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने बसपा और भाजपा प्रत्याशियों से बढ़त बना ली थी। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी करतार सिंह भड़ाना तीसरे स्थान पर थे। सातवें राउंड में भड़ाना ने बढ़त बनाते हुए बसपा को पीछे छोड़ा और दूसरे स्थान पर आ गए। आठवें और नौवें राउंड में उन्होंने कांग्रेस की बढ़त को कम करना शुरू किया।

उतार-चढ़ाव और अंतिम परिणाम:

नौवें राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन मात्र 93 मतों के अंतर से आगे थे, जिससे कांग्रेस समर्थकों में मायूसी फैल गई और कई समर्थक मतगणना स्थल से वापस लौटने लगे। वहीं, भाजपा समर्थकों में उत्साह बढ़ गया था और उन्हें उम्मीद थी कि दसवें राउंड में उनकी जीत हो जाएगी। लेकिन दसवें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने 449 मतों के अंतर से जीत दर्ज की।

यह भी पढें- Khatima Crime: मानसिक रूप से कमजोर युवती से दुष्कर्म का आरोप, पीड़िता के भाई की तहरीर पर हुआ केस दर्ज; जानें पूरा मामला

पिछले चुनाव का परिदृश्य:

2022 के विधानसभा चुनाव में सरवत करीम अंसारी काजी निजामुद्दीन ने बसपा के टिकट पर 529 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी, जिस पर उपचुनाव आयोजित किया गया।

कांग्रेस की इस जीत ने मंगलौर विधानसभा क्षेत्र में नई परंपरा स्थापित की है। इस जीत से पार्टी समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई है, जबकि भाजपा को एक बड़ा झटका लगा है।

Share.
Leave A Reply