Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :अब आधार नंबर की तरह ही होगा स्कूली बच्चों का परमानेंट एजुकेशन नंबर, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

बड़ी खबर आने वाले समय में अब किसी भी स्कूल से बच्चों की गलत या फर्जी टीसी जारी नहीं की जा सकेगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन (यूडाइज) पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है। उसके बाद कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूली बच्चों को आधार की तर्ज पर एक परमानेंट एजुकेशन नंबर (पीईएन) जारी किया जाएगा। इसी नंबर से बच्चों को टीसी जारी की जाएगी।


दरअसल,वर्तमान में कक्षा नौ और कक्षा 11वीं में बच्चों को स्कूल में पंजीकरण करना होता है। लेकिन, यूडाइज पोर्टल अपडेट होने के बाद कक्षा एक से ही बच्चे को एक परमानेंट एजुकेशन नंबर जारी कर दिया जाएगा, जो 12वीं तक मान्य रहेगा।


बता दें की पोर्टल में न सिर्फ बच्चों बल्कि स्कूल व शिक्षकों का डाटा भी उपलब्ध कराना होगा। स्कूल का डाटा अपलोड होने के बाद छात्रों को नंबर जारी किया जाएगा। जो विद्यार्थी कक्षा-तीन या छह में पढ़ रहा होगा उसके लिए उसी कक्षा से 12वीं तक के लिए पीईएन जारी हो जाएगा।
वहीं वर्तमान में छात्रों को पहले कक्षा-नौ फिर 11वीं में पंजीकरण कराना होता है। अगर परमानेंट एजुकेशन नंबर मिलता है तो छात्र का एक ही बार रजिस्ट्रेशन होगा जिसका नंबर 12वीं तक मान्य होगा। केंद्र सरकार की गाइडलाइन जारी होने के बाद बोर्ड की ओर से इस ओर काम शुरू किया जाएगा।

  • रणबीर सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

यह भी पढ़े -*Global Investor Summit 2024:प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को ध्यान में रखकर उच्चाधिकारियों द्वारा सुरक्षा में नियुक्त पुलिस बल को किया ब्रीफ*


  • केंद्र सरकार की ओर से यूडाइज पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है। पोर्टल के अपडेट होने के बाद सभी स्कूल के शिक्षक व छात्रों का डाटा आसानी से एक क्लिक पर उपलब्ध होगा। इससे टीसी का फर्जीवाड़ा भी रुकेगा। जल्द ही प्रदेशभर में भी इस पर काम शुरू किया जाएगा।
  • डॉ. मुकुल कुमार सती, संयुक्त निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

Related posts

Chardham Yatra :केदारनाथ और बदरीनाथ में वीआईपी श्रद्धालुओं से अबतक 24 लाख रूपये कमा चुकी बीकेटीसी, मुख्यमंत्री धामी, अक्षय कुमार, कंगना रनौत समेत कई VIP ने किए दर्शन

doonprimenews

दोपहर बाद बदला मौसम का मिजाज,केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी, पैदल मार्ग पर बर्फ सफाई का कार्य हुआ प्रभावित

doonprimenews

केदारनाथ यात्रा में हैली सेवा के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले मास्टरमाइंड को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

doonprimenews

Leave a Comment