Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- जौनसार बावर और पछवादून क्षेत्र में मौसम ने ली करवट, सेब (Apple) के पेड़ों के लिए अमृत है सीजन की पहली बर्फबारी, चकराता-त्यूणी में बागवानों को मिली बड़ी राहत

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि Chakrata और Tuni Tehsil के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से बागवानों को बड़ी राहत मिली है। कृषि वैज्ञानिकों (Agricultural Scientists) के मुताबिक बता दे की बर्फबारी से सेब (Apple) के पेड़ों की अभीशीतन अवधि पूरी होगी। इससे सेब (Apple) के पेड़ों पर अधिक से अधिक पुष्पण होगा। फल की पैदावार बढ़ेगी। वहीं, बर्फबारी और बारिश से नकदी फसलों को भी फायदा पहुंचेगा। हालांकि, समय पर बारिश न होने से दलहनी फसल बर्बाद हो चुकी है।

साथ ही वही Agricultural Science Center Dhakrani के Chief Dr. Ashok Kumar Sharma ने बताया कि सेब (Apple) के पेड़ के लिए अभीशीतन अवधि काफी महत्वूपर्ण है। यह अवधि 1 हजार से 1200 घंटे की होती है। इसमें पेड़ निंद्रा में चलते जाते हैं। अभीशीतन के लिए करीब 7 Degree Celsius के तापमान की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि Chakrata और Tuni के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। बताया कि तापमान कम होने से पेड़ों के लिए अभीशीतन अवधि के लिए उपयुक्त वातावरण मिल गया है।

साथ ही वही सूत्रों के मुताबिक उन्होंने यह भी बताया कि हल्की बारिश नकदी और अन्य फसलों के लिए भी फायदेमंद होगी। बताया कि बारिश से पाले की संभावना कम हो जाती है। कोहरे में घुले मिट्टी के कण बारिश से नीचे बैठ जाते है। पर्याप्त मात्रा में धरती तक सूर्य की किरणें पहुंचती है। इससे बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान में भी इजाफा होगा। पौधों को भी पर्याप्त मात्रा में नाइट्रोजन (Nitrogen) मिली है।

Related posts

Uttarakhand Weather Update- उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया Yellow alert

doonprimenews

नगर कोतवाली क्षेत्र में रेहड़ी लगाने वाले की गोली मारकर हत्या, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

doonprimenews

Investor Summit: हरीश रावत बोले- कोने में दुबके नजर आए हमारे व्यंजन, लेकिन पीएम मोदी के इस आइडिया को सराहा

doonprimenews

Leave a Comment