Doon Prime News
dehradun

Dehradun :’अपणि सरकार’ नागरिक सेवाएं आपके द्वार योजना का सीएम ने किया फ्लैग ऑफ, अब एक कॉल पर राजधानी के लोग पा सकेंगे ये सुविधाएं

खबर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजधानी देहरादून में सीएम कैंप कार्यालय परिसर से ‘अपणि सरकार’ नागरिक सेवाएं आपके द्वार योजना का फ्लैग ऑफ किया। इस योजना के तहत देहरादून के नागरिकों को एक फोन कॉल पर अपणि सरकार पोर्टल की नागरिक सेवाएं उनके द्वार पर उपलब्ध होगी।


जी हाँ,मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों को उनके घर पर जाकर जन सेवा केंद्र के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की शुरूआत की गई है। यह सेवा जल्द ही राज्य के अन्य स्थानों पर भी शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है की नागरिक सेवाओं का लाभ आम जन को उनके घर पर ही मिल जाए। अभी तक 575 सेवाएं ऑनलाइन रूप से अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।


बता दें की वर्तमान में पायलट रूप में यह सेवा देहरादून शहर के 100 वार्डों में नजदीकी सीएससी केंद्र के संचालकों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। सूचना प्रौद्योगिकी, सुराज व विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आईटीडीए ने “डोर स्टेप डिलीवरी” हेतु सीएससीएसपीवी को यह जिम्मेदारी सौंपी है।


दरअसल,देहरादून शहर के सीएससी संचालकों को पुलिस वेरिफिकेशन के उपरांत पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए नागरिक 18009110007 टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं। नागरिकों की सुविधानुसार घर पर ही आवेदन लिया जाएगा और संबंधित प्रमाण पत्र / अभिलेख घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा ।


वहीं सचिव शैलेश बगौली ने बताया कि इस सेवा की तीन माह की समीक्षा उपरांत पूरे प्रदेश में इस सेवा को उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य है। भविष्य में दूर दराज क्षेत्रों में निवास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस सेवा से विशेष लाभ होगा।

यह भी पढ़े –*Big Breaking- भारी बारिश के कारण घर की छत गिरने से काफी युवक हुए घायल, पढ़िए पूरी खबर*
आईटीडीए निदेशक नितिका खण्डेलवाल ने जानकारी दी कि सीएससी द्वारा केंद्र व राज्य की सरकारी सेवाओं के अलावा व्यावसायिक सेवाएँ जैसे बीमा, शिक्षण, बैंकिंग, पेंशन, डिजी पे, टेली-हेल्थ, टेली-लॉ भी नागरिकों को ग्राम स्तर तक उपलब्ध कराई जा रही हैं।

Related posts

Dehradun:पत्नी से नाराज होकर नशे में धुत पति ओवरहेड टैंक पर चढ़ा, तीन घंटे बाद उतरा नशा पुलिस ने खिलाई सलाखों की हवा

doonprimenews

कर्नल कोठियाल पर बच्चों से पोस्टर चिपकाने का आरोप, राष्ट्रीय बाल आयोग ने मांगी रिपोर्ट

doonprimenews

उत्तराखण्ड में 19 अप्रैल को पहले चरण में होगा मतदान, बीजेपी करेंगे पांच सीटों पर कैंडिडेट घोषित।

doonprimenews

Leave a Comment