Doon Prime News
sports

युजवेंद्र चहल या कुलदीप यादव?हार्दिक की कप्तानी में टीम इंडिया में किसको मिलेगा मौका, जाने क्या होगी दोनों देशों की संभावित टीम -11

तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद अब भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार को टी20 सीरीज का पहला मुकाबला रांची में खेला जाएगा। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। आगे भी टीम इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी। वहीं, न्यूजीलैंड की कमान अनुभवी ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर के हाथों में है। हालांकि, सैंटनर को कप्तानी का ज्यादा अनुभव नहीं है। ऐसे में भारतीय टीम इसका फायदा उठा सकती है।

आपको बता दें की भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 22 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 10 भारत ने जीते हैं, जबकि नौ मैचों में कीवी टीम ने जीत हासिल की। तीन मैच टाई रहे हैं। भारत में दोनों टीमें आठ बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से पांच बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की, जबकि न्यूजीलैंड को तीन मैचों में जीत मिली। रांची में भारत और न्यूजीलैंड की टीम एक बार आमने-सामने आ चुकी है। 2021 में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी।

वहीं भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है। इस फॉर्मेट में कीवी टीम से भारत को पिछली हार 31 अक्तूबर 2021 को मिली थी। तब टी20 वर्ल्ड कप में दुबई में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। इसके बाद से दोनों टीमें इस फॉर्मेट में पांच बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें से चार मैच भारत ने जीते, जबकि एक मैच टाई रहा है। यह दोनों टीमों के बीच आठवीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज है। भारत ने इसमें से चार सीरीज जीती है, जबकि तीन में भारत को हार मिली है। भारत को टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड से पिछली हार 2018/19 में मिली थी। तब कीवी टीम ने भारत को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी थी।

दरअसल,हार्दिक की कप्तानी में अब तक भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने आठ टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और छह मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। एक मैच टाई रहा है, जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। हार्दिक की कप्तानी में भारतीय टीम आयरलैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीत चुकी है। मिशन 2024 टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए भारतीय टीम जीत के लय को बरकरार रखना चाहेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं, केएल राहुल और अक्षर पटेल भी उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट एकबार फिर युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जता सकता है। पृथ्वी शॉ की टी20 स्क्वॉड में वापसी जरूर हुई है, लेकिन कप्तान हार्दिक ने कहा है कि शुभमन गिल के फॉर्म को देखते हुए पृथ्वी को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शुभमन ने एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा था। शुभमन के साथ ईशान किशन ओपनर का दायित्व निभाते दिखेंगे।

वहीं, तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी को मौका मिल सकता है। श्रीलंका के खिलाफ त्रिपाठी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। टी20 के नंबर वन बैटर सूर्यकुमार यादव का चौथे नंबर पर और पांचवें नंबर पर हार्दिक खेलना तय है। हार्दिक और भारतीय टीम मैनेजमेंट छह गेंदबाजों के विकल्प के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगे। ऐसे में दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर दोनों को मौका मिल सकता है। श्रीलंका के खिलाफ शानदार अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज शिवम मावी, अर्शदीप सिंह और तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक को भी मौका मिलना लगभग तय है।

स्पिनर को लेकर टीम मैनेजमेंट को जरूर माथापच्ची करनी पड़ सकती है। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से किसी एक को खेलने को मिल सकता है। कुलदीप फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं, वहीं चहल विकेट निकालने में माहिर हैं। हालांकि, कुलदीप को उनकी फॉर्म की वजह से चहल पर तरजीह दी जा सकती है। भारतीय टीम ने रांची में अब तक तीन टी20 खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। वहीं, उमरान ने छह टी20 में अब तक नौ विकेट लिए हैं, लेकिन उनका इकोनॉमी रेट 10.90 का रहा है।

दोनों देशों की संभावित प्लेइंग -11

भारत: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर (कप्तान), लोकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, बेन लिस्टर/जैकब डफी।

Related posts

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शतक लगाकर आउट हुए रोहित,पवेलियन लौटते समय कोहली के साथ कर रहे थे मस्ती अब तस्वीरें हो रहा वायरल

doonprimenews

विराट कोहली ने गाया ऐसा गाना की सभी कर रहे है तारीफ, वीडियो हो रहा खूब वायरल, देखिए वीडियो

doonprimenews

फिर इंग्लैंड में आया ऋषभ पंत का तूफान, बल्लेबाजी देख फैंस हुए हैरान, कहने लगे ऐसी ऐसी बातें

doonprimenews

Leave a Comment