Doon Prime News
sports

IPL 2023 एक चैनल नहीं बल्कि इन अलग अलग चैनलों में देख पाएंगे आप, जानिए किसने कितने रुपए में खरीदे अधिकार

ipl 2023 media rights

अखिरकार IPL Media Rights का Official ऐलान BCCI द्वारा कर दिया गया है। वही, 2 दिन तक चल ऑक्शन में 3 बड़ी कंपनियों द्वारा बाजी मारी गई है। 5 साल के लिए बिके IPL Media Rights को किन कंपनियों द्वारा खरीदा गया है इसका खुलासा भी BCCI के सचिव Jay Shah ने कर दिया है। 5 साल के लिए ये Rights 48,390 Crore में बिका है।

जानिए किन कंपनियों ने खरीदे IPL के Media Rights

दरअसल, IPL Media Rights के Official Twitter Account द्वारा खुद भी इस खबर की पुष्टि की गई है। IPL के आधिकारिक Twitter Account की मदद से इस बात की जानकारी मिली है कि Disney Star, वायकॉम 18 और Times Internet ने Media Rights खरीदे हैं। पैकेज ए यानी कि IPL के 2023 से 2027 के भारतीय उपमहाद्वीप के TV Rights Star India ने अपने नाम किए हैं।

बता दे की Package A के लिए Disney Star ने 23,575 Crore रुपये की बोली लगाई। इसी तरह से एक IPL Match के लिए Star को 57.5 Crore रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं Package B यानी कि IPL के अगले पांच साल के भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 20,500 Crore रुपये में वायकॉम ने खरीदा है। आपको बता दें कि वायकॉम अब इस Tournament के एक Match की डिजिटल स्ट्रीम के लिए BCCI को 50 Crore रुपये का भुगतान करेगा।

ये भी पढ़ें : चहल ने मारी ऐसी बाल, बावुमा के उड़ गए होश, रोता सा मुंह लेकर लौटे वापस, देखिए वीडियो

जानिए बोर्ड को Package C और D से कितनी होगी कमाई।

इसके साथ ही Package C यानी कि एक सीजन के कुल 18 मैचों (इसमें आईपीएल ओपनर, 13 डबल हेडर और 4 प्लेऑफ के मैच होंगे) के IPL Media Rights के लिए वायकॉम ने 3,258 Crore रुपये का भुगतान करने का निर्णय किया है। वही, इस आंकड़े के आधार पर देखा जाए तो BCCI को 1 Match के लिए 33.24 Crore रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा Package D यानी IPL 2023-27 के World Media Rights के लिए वायकॉम और Times Internet ने 1,057 Crore की बोली लगाई थी। यानी कि अब IPL Match के लिए इन कंपनियों को 2.6 Crore रुपये BCCI को देने होंगे। यानी आगामी 5 साल में BCCI को IPL के Media Rights से 48,390 की मोटी कमाई होगी।

Related posts

T20 World Cup 2022:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, यह खिलाड़ी हुआ चोटिल ऋषभ पंत ने की विकेटकीपिंग

doonprimenews

IPL Breaking :आज होने वाला RCB बनाम KKR मैच हुआ रद्द, जानिये क्या है क्या कारण।

doonprimenews

104 मीटर का आसमानी छक्का मारकर स्टोइनिस ने जीत लिया इस लड़की का दिल, देखिए वीडियो

doonprimenews

Leave a Comment