Doon Prime News
nation National

आज supreme court करेगी सुनवाई CBSE term 2 की परीक्षा होगी या नहीं

supreme court

CBSE term 2 परीक्षा 2022 और अन्य बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की याचिका पर supreme court में आज 21 February, 2022 को सुनवाई होगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा CBSE term 2 board परीक्षा 2022 26 अप्रैल से offline mode में शुरू होगी। Corona के कारण, देश भर में कई छात्रों और अभिभावक CBSE term 2 परीक्षा 2022 को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

बात दें कि 15 से अधिक राज्यों के छात्रों ने supreme court में एक रिट याचिका दायर कर कक्षा 10वीं और 12वीं board परीक्षा 2022 के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की है। न केवल CBSE बल्कि board परीक्षा रद्द करने की मांग अन्य board जैसे भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) (ICSE), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) और अन्य राज्य बोर्ड के लिए है।

छात्र और अभिभावक offline mode परीक्षाओं को रद्द करने और आंतरिक मूल्यांकन मानदंड या पिछले वर्ष की तरह अन्य वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन करने की मांग कर रहे हैं। इस मांग के पीछे एक कारण यह भी है कि कक्षाएं online आयोजित की जाती थीं, इसलिए परीक्षा भी उसी pattern पर आयोजित की जाएगी। छात्रों ने इसके साथ कई अन्य कारण भी बताए हैं।

Board exam 2022 के आयोजन का विरोध करने वाली एक याचिका के साथ ही छात्र और अभिभावक इसके खिलाफ social media पर प्रचार भी कर रहे हैं।

Social media के twitter पर विभिन्न हैशटैग जैसे- #internalassessmentforall और #cancelboardexams2022 के साथ board परीक्षाओं का विरोध कर रहे हैं।

आपको बता दें कि Board exam इस साल दो term में आयोजित की जा रही है- term 1 और term 2 परीक्षा। अधिकांश boad में term 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी। CBSE term 2 की board परीक्षा 26 april से शुरू होगी लेकिन अभी तक कोई डेट शीट जारी नहीं की गई है। CBSE board परीक्षा 2022 की date sheet जल्द ही आधिकारिक website- cbse.gov.in पर आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े : तुंगनाथ मंदिर में जमी पांच फीट बर्फ, मुश्किल रास्तों को पार कर पहुंच रहे सैलानी

CBSE term 2 कक्षा 10, 12 परीक्षा term 1 परीक्षा से अलग होगी क्योंकि परीक्षा pattern में बहुत सारे बदलाव होंगे और उत्तर व्यक्तिपरक प्रारूप में प्रस्तुत किए जाएंगे। बोर्ड ने छात्रों के संदर्भ के लिए CBSE term 2 sample paper 2022 पहले ही जारी कर दिया है।

Related posts

कोचिंग के दोस्तो ने Cigrette पीते हुए ली लड़की की पिक, वायरल होने के डर से लड़की ने जो किया वो जान कर हो जायेंगे हैरान।

doonprimenews

गढ़वाल :वीर चंद्र सिंह की पुर्णतिथि पर उत्तराखंड आएंगे रक्षामंत्री,कैबिनेट मंत्री ने दिये निमंत्रण पत्र

doonprimenews

सिंचाई विभाग ने भगवान शिव को भेजा नोटिस, पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Leave a Comment