Doon Prime News
nation

PM narender modi ने launch किया आयुष्मान भारत digital mission,


PM narender modi ने launch किया आयुष्मान भारत digital mission,

PM narender modi ने तीन साल पहले आयुष्मान भारत (जन आरोग्य योजना) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देश के प्रत्येक गरीब परिवार को प्रत्येक साल 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर दिया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज video comfrencing के जरिए आयुष्मान भारत digital plat form पर launch  कर दिया हैं ,सरकार ने इसे ayushman bharat  digital mission का नाम दिया है. बताते चलें कि PM modi ने 15 august 2020 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन परियोजना की घोषणा की थी. शुरुआत में इस योजना को कुछ राज्यों में pilot परियोजना के रूप में शुरू किया जाएगा और फिर धीरे-धीरे पूरे देश में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी.

इस योजना का लाभ,अभी कहां-कहां उठा पाएंगे

मौजूदा समय में ayushman bharat digital mission को देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किया जा रहा है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ पर national health authority(NHA) द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की राष्ट्रव्यापी शुरूआत की जाएगी. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की launching के इस खास मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़े –  डांसर सपना चौधरी ने राजनीति में आने से किया इनकार, बोलीं- अपने काम से खुश हूं

कितना और किसे मिलेगा health cover

बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन साल पहले आयुष्मान भारत (जन आरोग्य योजना) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देश के प्रत्येक गरीब परिवार को प्रत्येक साल 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर यानी 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज किया जाता है. इस योजना के तहत कोरोना वायरस जैसी कई गंभीर बीमारियां भी कवर होती हैं. अब इस योजना के डिजिटल मिशन के तहत लाभार्थियों का एक यूनीक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा, जिसमें सभी जानकारी मौजूद होंगी.

Health record कहा रखा जाएगा 

इस योजना के तहत देश के निम्न और मध्यम परिवारों को 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क इलाज का सीधा फायदा मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत- डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के digital health solutions को एक-दूसरे से connect करेगा. इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी. हर नागरिक का हेल्थ record भी डिजिटली सुरक्षित रहेगा.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

तुंगनाथ मंदिर में जमी पांच फीट बर्फ, मुश्किल रास्तों को पार कर पहुंच रहे सैलानी

doonprimenews

लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में आग, सेमिनार हॉल जलकर खाक

doonprimenews

Leave a Comment