Doon Prime News
nation

LGBTQ के अधिकारों के लिए आवाज़ उठाने वाले Frank Kameny को Google ने doodle बना कर दी श्रद्धांजलि, जानिए उनके बारे में सब कुछ

LGBTQ के अधिकारों के लिए आवाज़ उठाने वाले Frank Kameny को Google ने doodle बना कर दी श्रद्धांजलि, जानिए उनके बारे में सब कुछ

Google आए दिन किसी ना किसी दिग्गज को doodle के जरिए सम्मानित करता रहता है। आज Google ने American astronomer, world war 2 के दिग्गज और gay rights के लिए पहली बार आवाज उठाने वाले डॉक्टर Frank Kameny doodle बनाकर उन्हें याद किया है। जून महीने की शुरुआत में ही उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है और world level पर इसे ‘LGBT Pride Month’ के रूप में मनाया जाता है। Google ने अपने home page पर एक doodle बनाया है, जिसमें Kameny को एक colourful माला पहने हुए दिखाया गया है। Frank Kameny को Google ने american gay rights के प्रमुख के रूप में दिखाया है।

Frank Kameny का जन्म 21 मई, 1925 को Queens, New York में हुआ था। 15 साल की उम्र में Kameny ने physics पढ़ने के लिए Queen’s College में admission लिया। Frank Kameny ने अपने जीवन में एक Astronomer और gay rights activist के रूप में काम किया।

World war 2 के दौरान Frank Kameny Europe Army के हिस्सा थे। army map service में gay के रूप में काम करने वाले Frank Kameny को gay होने के कारण नौकरी से निकाल दिया गया था। Army से निकलने के बाद उन्होंने physics में graduation किया और उसके बाद Harvard University से doctorate की उपाधि हासिल की।

ये भी पढ़ें – जानिए रूस यूक्रेन की लड़ाई में कैसे हो सकती हैं आपकी जेब हल्की

नौकरी से निकाले जाने के कारण Kameny ने सरकार पर मुकदमा दायर किया और वर्ष 1961 में US Supreme Court में पहली gay rights appeal दायर की। इसके बाद उन्होंने White House और pentagon के बाहर कई बार विरोध Protest किया।

Frank Kameny ने पहला gay rights advocacy group तैयार किया और homosexuality को मानसिक परेशानी बताने वाले American Psychiatric Association को खुलकर चुनौती दी। इसका असर ये हुआ कि वर्ष 1975 में civil service commission ने gay employees पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया।

Frank Kameny को gay rights का अगुवा कहा जाता है। gay होने की वजह से नौकरी से निकाले जाने के 50 साल से ज्यादा वक्त गुजर जाने के बाद Kameny से अमेरिकी सरकार ने औपचारिक रूप से माफी मांगी।

Related posts

खुशखबरी: Online Payment के लिए नहीं है अब इंटरनेट-स्मार्टफोन की जरूरत, जानिए क्या है प्रोसेस

doonprimenews

प्रशांत भूषण बोले पीएम मोदी वोट पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं,पढ़िए पूरी खबर   

doonprimenews

देहरादून से शुरू होने जा रही है नई हवाई सेवाएं, जानिए कहां कहां के लिए चलेंगी Flights

doonprimenews

Leave a Comment