Doon Prime News
nation

Indian Railways Latest Service- रेल में रात को सफर करने वाले यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, रेलवे ने शुरू की जबरदस्त सर्विस

अगर आप भी रेल से नाइट में सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. बता दे की अब आप सफर के दौरान आराम से अपनी नींद पूरी कर सकते हैं. देश में अलग-अलग स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक सीढ़ी, बैठने-लेटने की व्यवस्था, खाने -पीने की सुविधा के साथ-साथ वाई-फाई तक की सुविधा दी जा रही है. यात्रियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर Railway board अपनी सर्व‍िस में लगातार सुधार कर रहा है और यही वजह है कि देश में लगातार Railway Passenger में बढ़ोतरी हो रही है. अब इस बार Railway ने यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

दरअसल, Railway की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा ही प्रयास किया जाता है. Railway की तरफ से इस बार शुरू की गई सर्व‍िस से आप सफर के दौरान भी रात में चैन की नींद ले सकेंगे. दरअसल, अब आपको सफर के दौरान ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे आपको आपके गंतव्य स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा देगा. इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा और आप चैन की नींद ले पाएंगे.

रेलवे ने यात्रियों के लिए खास सर्व‍िस जिसका नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ की शुरुआत की है. इसके तहत यात्रियों को उनके गंतव्य स्टेशन से 20 मिनट पहले कॉल कर के उठाया जाएगा. दरअसल, रेलवे को कई बार यात्रियों के सोए रह जाने के कारण स्टेशन छूटने की शिकायत मिली है. इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया गया है.

इस सर्व‍िस को 139 नंबर पर शुरू किया गया है. इसके तहत यात्रियों को 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मंगनी होगी. यह सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के सफ़र के दौरान दी जाएगी. इससे यह फायदा यह होगा क‍ि रेलवे की तरफ से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा.

इस खास सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे. अगर आप इस सर्विस को लेते हैं तो स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा ताकि समय से आप अपने लगेज आद‍ि को सही तरीके से व्‍यवस्‍थ‍ित कर लें और स्टेशन आने पर आराम से उतर सकें.

जानिए सर्विस बुक करने का तरीका

इस सर्विस (डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म) का लाभ लेने के लिए आप =IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करें. अब यहां अपनी भाषा का चयन करें. अब डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करें. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपके नम्बर पर सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी और आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा.

Related posts

ड्यूटी पर आ रहे बीएसपी कर्मी की सड़क हादसे में मौत, जानिए कहां कि है यह खबर।

doonprimenews

Delhi High Court ने लिया बड़ा फैसला, अगर महिला ससुराल में करती है दुर्व्यवहार तो उसका संपत्ति में नहीं रहेगा कोई हक

doonprimenews

Traffic Rule- अब भारत में 18 वर्ष से कम आयु वाला कोई भी सार्वजनिक स्थान पर मोटर वाहन नहीं चला सकता, नियमों को तोड़ने पर नाबालिग बच्चे की जगह पिता को करना पड़ सकता है भारी भरकम चालान का सामना

doonprimenews

Leave a Comment