Doon Prime News
nation

खुशखबरी- अब Railway Station पर भी मिलेंगी ये सुविधाएं, जिससे आपकी यात्रा हो जाएगी आसान

Station

अब आप Railway Station पर भी Pan Card और Aadhar Card बनवा सकेंगे। यही नहीं,यहाँ तक की आप Railway यात्रियों को Phone Recharge करने, बिजली के बिलों का भुगतान करने की भी सुविधा मिलेगी। जिसके लिए रेलटेल अब रेलवायर साथी कियोस्क लगाने जा रहा है। पूर्वोत्तर Railway के दो Station पर यह सुविधा शुरू हो गई है। वही आपको बता दे की गोरखपुर के साथ साथ अन्य प्रमुख Station पर भी जल्द यह सुविधा मिलेगी।

रेलटेल, देशभर में 200 Railway Station पर Common Service Center कियोस्क लगा रही है। पहले चरण में पूर्वोत्तर Railway के दो स्टेशनों वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग पर रेलवायर साथी कियोस्क लगा दी गई है। दूसरे चरण में गोरखपुर के साथ साथ कई अन्य प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए Station चिह्नित किए जा रहे हैं। यात्री रेलवायर साथी कियोस्क के माध्यम से आधार के आवेदन भी भर लेंगे और यहां तक कि टैक्स फाइल करने की भी सुविधा मिलेगी।

जानिए क्या सुविधाएं मिलेंगी

सेवाओं में यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस आदि), Aadhar Card, Voter Card, Mobile Phone Recharge, Electric Bill भुगतान, Pan Card, आयकर, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य सर्विसेज शामिल हैं।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर Railway पंकज कुमार सिंह द्वारा कहा गया कि रेलटेल ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रेल वायर साथी कियोस्क, दो स्टेशनों पर लगाया गया है। आने वाले समय में अन्य स्टेशनों पर भी लगाए जाने की योजना है। इसकी मदद से रेल उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान, Mobile Recharge, Aadhar Card एवं Pan Card के लिए फॉर्म भरने इत्यादि की सुविधा रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी।

Related posts

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी, 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) का पलड़ा है भारी।

doonprimenews

क्या अब BGMI और Tik Tok की India में दोबारा होगी वापसी, सीईओ ने किया यह बड़ा दावा

doonprimenews

आशीष मिश्रा crime branch office पहुंचा,किसानों की मौत मामले में होगी पूछताछ

doonprimenews

Leave a Comment