Doon Prime News
nation

खुशखबरी: 12 से 14 साल तक के बच्चों को भी लगने वाली है vaccine, जानिए वैक्सीनेशन की टाइम लाइन ।

देश में कोरोना(Corona) के नए वेरिएंट (Omicron Cases in India) ओमीक्रोन (Omicron)के बढ़ते मामलों के बीच अब जल्द ही 12-14 साल के बच्चों को भी वैक्सीन (Vaccine)लगेगी। NTAGI ग्रुप के चीफ डॉ एन के अरोड़ा (Dr. N K Arora ) द्वारा बताया गया है कि मार्च से इन बच्चों को वैक्सीन (Vaccine)लगेगी। गौरतलब है कि इस साल 15-17 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) दी जा रही है।

वहीं, Dr Arora बताया गया कि देश में अब तक 15-17 साल के तीन करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की पहली डोज (Dose) लग चुकी है। अगर कहें तो केवल 13 दिन में ही इस उम्र के करीब 45% बच्चों को वैक्सीन(Vaccine) दी जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि 15-17 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination)तीन जनवरी(January) से शुरू हुई थी।

Dr Arora ने कहा कि, ‘जनवरी के आखिरी तक 15-17 साल के 7.4 करोड़ बच्चों को कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine)की पहली डोज(Dose) लग जाएगी। इसके बाद फरवरी(February) के शुरुआत से हम इन बच्चों को दूसरी डोज(Dose) देना शुरू कर देंगे और महीने के अंत तक सबको वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाएगी। इसके बाद हम 12-14 साल के बच्चों को फरवरी के अंत से या फिर मार्च के शुरू से वैक्सीन(Vaccine) देना शुरू कर सकते हैं।’

वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि 12-17 साल के बच्चे वयस्क जैसे ही होते हैं। Dr Arora ने बताया है कि इसलिए 15-17 साल के किशोरों को पहले वैक्सीन(Vaccine) देने का निर्णय किया गया। एक बार उनका वैक्सीनेशन(vaccination) पूरा हो जाए तो इसके बाद इसके नीचे के उम्र वाले बच्चों का वैक्सीनेशन(Vaccination) शुरू किया जाएगा।

जानिए वैक्सीनेशन की टाइम लाइन

-15-17 साल के 45% बच्चों को कोवैक्सिन (co vaccine)   की पहली डोज(Dose) लग चुकी है।

– जनवरी के अंत तक 7.4 करोड़ बच्चों को कोरोना वैक्सीन(Corona vaccine) की पहली डोज(Dose) लग जाएगी।

-15 से 17 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन(Vaccination) फरवरी आखिरी तक पूरा होने की उम्मीद।

-फरवरी अंत या मार्च के शुरू में 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन(vaccine) शुरू होने की उम्मीद।

-2 से 17 साल उम्र के बच्चों के लिए आपात स्थिति में कोवैक्सिन (covaccine) के इस्तेमाल की मंजूरी सरकार की तरफ से दी गई है।

यह भी पढ़े- बड़ी खबर- ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन क्रिकेटर Shane Warne की हुई मौत।

-कुछ विशेषज्ञों ने बताया है कि 5 से 14 साल के को मोबिलिटी वाले बच्चों को पहले वैक्सीनेशन(Vaccination) दी जाए। 12-14 साल के बच्चों से पहले इन्हें वैक्सीनेशन (Vaccination)की बात विशेषज्ञों ने कही है।

Related posts

इस फिल्म में हो रही थी भारतीय सेना को बदनाम करने की तैयारी, सेना ने कर दिया ऐसा हाल

doonprimenews

PM Kisan Yojna : जल्द आने वाली है किसान निधि की 11वीं किस्त, यहां जल्दी चेक करें अपना स्टेटस

doonprimenews

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर हुआ 7 घंटे के लिए डाउन, Twitter पर मीम्स की बाढ़

doonprimenews

Leave a Comment