Doon Prime News
nation

देहरादून: Ukraine में फंसे उत्तराखंड वासियों को लाने के लिए सरकार ने लिया एक्शन।

यूक्रेन ( Ukraine) में फंसे उत्तराखंड(Uttarakhand) के नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए राज्य सचिवालय स्थित आपदा परिचालन केंद्र को सक्रिय कर दिया गया है आपको बता दें कि परिचालन केंद्र और राज्य सरकार का अभी सूचना विभाग परस्पर समन्वय के साथ सूचनाओं जुटाने और उन्हें विदेश मंत्रालय के साथ साझा करने का काम करेगा।

वहीं,  बुधवार को अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी जिलाधिकारियों को यूक्रेन(Ukraine) में फंसे उत्तराखंड(Uttarakhand)  के छात्रों व अन्य कई लोगों को शहीद लोकेशन (location) का पता लगाने के लिए उनके परिजनों में संपर्क करने के आदेश दिए हैं वहीं, उन्होंने कहा कि जिनसे संपर्क नहीं हो पाया है उनके घरों में टीमें भेजकर सूचनाएं जुटाई जाए । बैठक में कहा गया कि यूक्रेन(Ukraine) में उत्तराखंड(Uttarakhand)

के 282 लोगों के फंसे होने की जानकारी है अभी तक के 33  नागरिकों की वापसी हो चुकी है वहीं अन्य लोगों को लाने के लिए केंद्र सरकार के स्तर पर निरंतर प्रयास हो रहे हैं।

बता दें कि,रतूड़ी ने सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंस ( video conference)के दौरान बैठक की उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को बताया कि यूक्रेन ( Ukraine)में फंसे उत्तराखंड के नागरिकों एवं छात्रों की वर्तमान लोकेशन ( location) की सूचना शासन एवं दिल्ली ( Delhi) स्थित स्थानिक आयुक्त एवं एमईए को भी समय समय पर दी जाए ताकि सभी सूचनाओं का आदान-प्रदान विदेश मंत्रालय को शीघ्रता से किया जा सके जिनमें से 33 सकुशल घर वापस लौट चुके हैं।

वहीं,बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन एडीजी इंटेलीजेंस संजय गुंज्याल ,सचिव ऐसे मुरुगेशन, विनोद कुमार सुमन डीआईजी इंटेलिजेंस निवेदिता कुकरेती ,अपर सचिव सोनकर, वर्चुअल माध्यम से सभी जिला अधिकारी एवं एआरसी अजय मिश्रा उपस्थित थे।

शासन पर विभाग के स्तर पर भी नोडल अफसर बनाए गए हैं।

साथ ही प्रभारी मुख्य सचिव ने बताया कि दिल्ली एवं मुंबई में राज्य की तरफ से यूक्रेन से आने वाले उत्तराखंड वासियों के लिए समन्वय केंद्र बनाया गया है सभी आगंतुकों के लिए ठहरने एवं खाने की व्यवस्था की गई है दिल्ली से अपने गंतव्य तक लाने की व्यवस्था राज्य की तरफ से की गई है।

यह भी पढ़े- शाहरुख खान ने खत्म किया अपने सभी फैंस के 4 साल का इंतजार , पठान’ की रिलीज डेट आते ही बॉक्स ऑफिस पर घमासान।

आपको बता दें कि, प्रभारी मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया है कि यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के लोगों को सकुशल वापस लाने एवं उनकी वर्तमान लोकेशन की सूचना के लिए राज्य स्तर पर राज्य आपदा परिचालन केंद्र को सक्रिय किया गया है वहीं इस केंद्र में सभी जिलों एवं अभिसूचना विभाग से प्राप्त सूचना एआरसी ऑफिस एवं अनेकों दी जाएंगी।

Related posts

Congress को लगा बहुत बड़ा झटका, गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस के मुंह पे ठुकराया ये बड़ा पद

doonprimenews

महिला वर्ल्ड कप में स्नेह राणा का शानदार प्रदर्शन जारी, झटके तीन विकेट

doonprimenews

काली मां और शिव पार्वती पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के बाद लीना बोल रही है कि वो असुरक्षित महसूस कर रही है

doonprimenews

Leave a Comment