Doon Prime News
nation

Cyber Fraud- स्कैन करने वालों से रहें सावधान, ऑनलाइन कैब बुक करने के बाद उड़ रहे लाखों रुपए

Cyber धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. लोग जैसे-जैसे कैशलेस हो रहे हैं, वैसे-वैसे चोर भी हाईटेक हो रहे हैं. स्कैमर्स ऐसा लिंक जनरेट करते हैं, जिस पर क्लिक करते ही अकाउंट से लाखों रुपये उड़ जाते हैं. लिंक पर क्लिक न करके धोड़ाधड़ी होने से रोका जा सकता है. स्कैमर्स आपको कहीं भी टकरा सकते हैं. Cyber धोखाधड़ी के एक हालिया मामले में, एक Software Engineer को 2 lkh रुपये से अधिक की ठगी की गई, जब वह एक Online website के माध्यम से यात्रा की बुकिंग कर रहा था.

Maharashtra के Software Engineer ने नासिक जाने के लिए online cab book करने की कोशिश कर रहा था. कैब बुक करने के लिए उसने travel agency की वेबसाइट पर अपनी जानकारी भी डाल दी और भुगतान शुरू कर दिया. लेकिन technical glitch के चलते बुकिंग फेल हो गई. कुछ देर बाद इंजीनियर के पास एक आदमी का फोन आया जिसने उसे रजत के रूप में पेश किया और खुद को उसी travel agency का कर्मचारी बताया. लेकिन पेमेंट करते समय वेबसाइट में टेक्निकल ग्लिच आ गया.

जानिए कैसे किया गया स्कैम

अंत में पीड़ित ने बुकिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाए बिना ही बुकिंग छोड़ दी. कुछ ही देर बाद उसके मोबाइल पर एक के बाद एक मैसेज आए. पता चला कि उनके अकाउंट से 2 lakh रुपये से ज्यादा पैसे डेबिट हो गए हैं. पुलिस ने बताया, ‘आधी रात को, उन्हें अपने मोबाइल पर एक संदेश मिला कि Credit Card Accounts से 81,400 रुपये, 71,085 रुपये और 1.42 lakh रुपये की राशि डेबिट की गई है.

देखते ही उसने तुरंत Customer Care को कॉल किया और Card को ब्लॉक करने को कहा. Customer Care से उनको मदद मिली और आखिरी बार जो 71,085 रुपये गए थे वो वापिस आ गए. लेकिन उसने Cyber धोखाधड़ी में स्कैमर्स को 2.2 lakh रुपये की शेष राशि खो दी.’ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

Related posts

चुनाव के दौरान छोटी सी लापरवाही भी नही होगी बर्दाश्त, विभागीय कार्यवाही के साथ-साथ की जायेगी वैधानिक कार्यवाही

doonprimenews

आज ISC कक्षा 12वीं के परिणाम हो सकते हैं घोषित, छात्र -छात्राएं ऐसे करें परिणाम चेक

doonprimenews

भाई निकला दरिंदा, पहले बहन संग बनाए शारीरिक संबंध, उसके बाद जो किया वो और भी शर्मनाक

doonprimenews

Leave a Comment