Doon Prime News
nation

89th foundation Day of (IAF) ,हर साल 8 october को क्यों मनाया जाता है


89th foundation Day of (IAF) ,हर साल 8 october को क्यों मनाया जाता है 

Airforce day हर साल gaziyabad में hindan base पर मनाया जाता है. इस मौके पर (Indian Air Force) के प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होते हैं. भारतीय वायुसेना पर हवाई सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है.

आज indian Airforce की 89वीं की वर्षगांठ ( IAF Day) है. हर साल की तरह इस बार भी gaziyabad स्थित हिंडन airbase पर यह दिवस धूमधाम मनाया जा रहा है. भारत हर साल 8 october को Indian air Force Day मनाता है.  (IAF) का गठन 8 october, 1932 को indian air Force Day अधिनियम के तहत किया गया था. हालांकि, उस वक्त indian Airforce को united kingdom की royal air Force के सहायक बल के रूप में खड़ा किया गया है, लेकिन अब indian Airforce दुनिया की सबसे दुर्जेय वायु सेना में से एक है. देश की सुरक्षा के लिए सेना का अहम योगदान होता है और इसमें वायुसेना भी अहम भूमिका निभाती है. वायुसेना आसमान से दुश्‍मनों पर नजर रखने के साथ ही सटीक हमले करने का सामर्थ रखती है. Indian Airforce, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है. सालों से विभिन्न युद्धकालीन और शांतिकालीन अभियानों में indian Airforce ने अपनी क्षमता और शक्ति साबित की है.

यह भी पढ़े -Gurugram में गिरफ्तारी से uttrakhand cricket में हलचल

 (Indian Air Force Day) आयोजित समारोह में सबसे महत्वपूर्ण पुराने विमानों का शानदार प्रदर्शन शामिल होता है. (IAF Day) राष्ट्रीय सुरक्षा के किसी भी संगठन में आधिकारिक रूप से indian Airforce के प्रति लोगों को जागरूक करने और हवाई सीमा की रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर करने के लिए मनाया जाता है.

History (IAF)

आज यानी 8 october को Indian air Force Day है. आज ही के दिन साल 1932 में वायुसेना की स्थापना की गई थी. वायुसेना इस साल 89वां स्थापना दिवस मना रही है. बहुत से लोगों को यह बात मालूम नहीं होगी कि आजादी से पहले वायुसेना को (Royal Indian Air Force) कहा जाता था. हालांकि, उस वक्त indian Airforce को united kingdom की royal Airforce के सहायक बल के रूप में खड़ा किया गया, लेकिन अब भारतीय वायु सेना  विश्व की सबसे दुर्जेय वायु army में से एक है.

when was it formed

1 april 1933 को Airforce के पहले दस्ते का गठन हुआ. इसमें 6 RAF trend officers और 19 हवाई सिपाही शामिल थे. Indian Air Force ने second world war में अहम भूमिका निभाई थी. आजादी के बाद इसमें से ‘royal शब्द हटा लिया गया.

Indian Air Force 5 युद्ध लड़ चुकी हैं 

1947 में देश आजाद होने के बाद से indian Airforce 5 युद्ध में शामिल हो चुकी है. इनमें pakistan के खिलाफ 1948, 1965, 1971 और 1999 शामिल है. 1962 में चीन के खिलाफ भी indian Air Force एक युद्ध लड़ चुकी है. Indian Airforce के अन्य प्रमुख ऑपरेशनों में operation विजय, operation मेघदूत,operation कैक्टस, operation पूमलाई, बालाकोट air strick शामिल हैं.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Indian army के दल को मिली सोलह साल पुरानी लाश

doonprimenews

केरल में भारी बारिश से बिगड़े हालात, भूस्खलन में सात की मौत, कई लोग लापता

doonprimenews

आंदोलनकारी महिला किसानों को डंपर ने रौंदा, तीन की मौत

doonprimenews

Leave a Comment