Doon Prime News
business

Post Office Scheme- अगर आप इनकम टैक्‍स से राहत पाना चाहते हैं तो ये निवेश आपको देने वाला है डबल फायदा, बस इस स्कीम में लगा दे पैसा

जिन लोगों को सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न लेना होता है. बता दे की उनके लिए Post Office में निवेश करना बेहतर होता है, इस स्‍माल Saving Scheme के माध्‍यम से आप 1 लाख 95 हजार का लाभ कमा सकते हैं. जी हां, Post Office की इस सुपरहिट स्‍कीम का नाम National Savings Certificate (NSC) है. इस Small Savings Scheme की खासियत यह है कि इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है और उसके लिए भी कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. इंवेस्‍टर जितना चाहे, इस योजना में पैसा लगा सकते हैं. एनएससी में Multiple Account खुलवाने की सुविधा भी होती है. आप इस योजना में निवेश कर Income Tax की धारा 80C के तहत 1 लाख 5 हजार रुपये तक का टैक्‍स डिडक्‍शन ले सकते हैं.

बता दे की Post Office की National Savings Certificate (NSC) योजना में फिलहाल सालाना 6.8 % की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस स्‍कीम में अगर एकमुश्‍त 5 लाख रुपये जमा करें, तो 5 साल बाद कुल 6,94,746 रुपये मिलेंगे. इस तरह आपको योजना में 1,94,746 रुपये का ब्‍याज दिया जाएगा. इस योजना में ब्‍याज को कम्‍पाउंडिंग आधार पर तय किया जाता है, लेकिन इसका भुगतान मेच्योरिटी मिलता है. इस योजना में मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है. National Savings Certificate (NSC) में इंवेस्‍ट करने के लिए किसी भी Post Office में खाता खुलवा सकते हैं.

साथ ही वही ये Account कम से कम 1000 रुपये से खुलता है. इसमें निवेश की अधिकतम सीमा तय नहीं है. इस योजना में 100 रुपये के मल्‍टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है. इस स्‍कीम में निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है. मार्केट के जोखिम का इस पर कोई असर नहीं पड़ता है. ये Account Post Office के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं. इस अकाउंट को कोई भी बालिग खुलवा सकता है. इस स्‍कीम में Joint Account के अलावा 10 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों के माता पिता या कानूनी गार्जियन भी सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं.

NSC में निवेश करने से पहले ये नियम जान लें

एनएससी में 5 साल के पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसकी छूट मिल जाती है. इस योजनाओं पर सरकार हर 3 महीने बाद ब्याज की दर को रिवाइज करती है. आपको बता दें कि आप इस योजना पर लोन भी ले सकते हैं. इसे सभी बैंकों और NBFC में कोलैटरल या सिक्योरिटी के रूप में स्वीकार करते हैं. इंवेस्‍टर अपने फैमिली मेंबर को नॉमिनी बना सकता है.

Related posts

सोने की कीमत हुई कम,चांदी के दाम में भी भरी गिरावट।

doonprimenews

बैंक आपके डेबिट कार्ड पर लेते है आपसे चार्ज,जानिए कौनसा बैंक लेता है कितना चार्ज

doonprimenews

Leave a Comment