Doon Prime News
business

PF Balance- अब आसानी से ही आप अपने फोन में कर पाएंगे अपना पीएफ बैलेंस चेक, जानिए कैसे

सरकार की ओर से चलाई जा रही एक स्कीम में EPF भी है. इस स्कीम के जरिए नौकरीपेशा लोगों की बचत को बढ़ाया जाता है. वहीं ईपीएफ खाते में लोगों को ब्याज भी दिया जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) भविष्य निधि (PF) खातों में ब्याज जमा करता है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए PF खाते में निवेश पर ब्याज दर 8.1% है. EPFO के Central board of trustees (CBT) के जरिए Finance Ministry के परामर्श से हर साल PF की ब्याज दर तय की जाती है. EPFO की ओर से इस साल जून में ब्याज दर का ऐलान किया गया था.

पीएफ बैलेंस की जांच

एक बार ब्याज जमा हो जाने के बाद शख्स अपने PF खाते में ब्याज की राशि देख सकता है. साथ ही उसके खाते में अब तक कितनी राशि जमा हुई है, इसकी जांच भी की जा सकती है. PF Account की शेष राशि की जांच कई तरीकों से की जा सकती है. ऑनलाइन या SMS के माध्यम से PF खातों में जमा राशि को चेक किया जा सकता है.

एसएमएस के जरिए PF अकाउंट बैलेंस चेक करें

1- SMS के जरिए अगर PF खाते में जमा राशि चेक करनी है तो EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर SMS भेजना होगा.
2- SMS में लिखे आखिरी तीन अक्षर आपकी पसंदीदा भाषा का संकेत देते हैं. यहां ENG का मतलब अंग्रेजी है. आप English, Hindi, Tamil, Marathi, Bengali, Kannada, Punjabi, Telugu, Malayalam और Gujrati जैसी कुल 10 भाषाओं में से चुन सकते हैं.
3- इसमें हिंदी के लिए HIN, पंजाबी के लिए PUN, गुजराती के लिए GUJ, मराठी के लिए MAR, कन्नड़ के लिए KAN, तेलुगू के लिए TEL, तमिल के लिए TAM, मलयालम के लिए MAL और बंगाली के लिए BEN लिखकर भेजना होगा.
4- SMS उसी मोबाइल नंबर से भेजना है जो mobile number Universal Account Number (UAN) के साथ रजिस्टर है.
5- EPFO आपके अंतिम PF अंशदान, शेष विवरण और उपलब्ध केवाईसी की जानकारी आपके Mobile number पर एक SMS के माध्यम से भेजेगा

Related posts

15 दिनों बाद काटे पेट्रोल डीजल के दाम, दामों में हुई कटौती जान छूट जाएगी हंसी,जानिए अलग अलग शहरों के दाम।

doonprimenews

माडर्न साईंटिफिक्स वर्क्स ने मेरठ में नवीन प्रतिष्ठान का किया शुभारंभ,शुद्ध व उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उपलब्ध कराने का दिलाया भरोसा

doonprimenews

30सितम्बर तक Demat Account से जुड़ा निपटा ले यह काम, नहीं तो शेयरों की ट्रेडिंग करना होगा मुश्किल

doonprimenews

Leave a Comment