बैंक आपके डेबिट कार्ड पर लेते है आपसे चार्ज,जानिए कौनसा बैंक लेता है कितना चार्ज - Doon Prime News
Doon Prime News
business

बैंक आपके डेबिट कार्ड पर लेते है आपसे चार्ज,जानिए कौनसा बैंक लेता है कितना चार्ज

बैंक आपके डेबिट कार्ड पर लेते है आपसे चार्ज,जानिए कौनसा बैंक लेता है कितना चार्ज

जान ले बैंक की ओर से जो डेबिट कार्ड आपको उपलब्ध करवाया जाता है उस पर हर बैंक अलग अलग चार्ज लगाता है. ये चार्ज कार्ड के प्रकार और लेनदेन पर निर्भर करता है

रोजमर्रा की जिंदगी में डेबिट कार्ड आपके लिए एक अहम हिस्सा बन चुका है और इसके जरिए आप अपने बैंकिंग से जुड़े कई सारे काम भी  कर सकते हैं.  आपको एक बात बता दे की यदि आप डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का उपयोग करते है तो आप को इस पर लगने वाले चार्जेज (शुल्क) के बारे में भी पता होना चाहिए. और आप यह बात जरूर जान लीजिये की  बैंक ओर से जो डेबिट कार्ड हमें उपलब्ध करवाया जाता है उस पर हर बैंक  अपने अलग अलग चार्ज लगाता है. डेबिट कार्ड पर लगने वाला यह चार्ज उसके प्रकार और आपने कितनी बार लेनदेन किया है इस पर निर्भर करता है.

SBI डेबिट कार्ड चार्ज:

SBI ग्राहकों को डेबिट कार्ड से कार्ड लिंक्ड अकाउंट मुफ्त में कैश जमा करने की सुविधा भी देता है. ग्राहक अपने SBI डेबिट कार्ड की मदद से खाते में बिना किसी शुल्क भुगतान के कैश जमा करा सकते हैं. थर्ड पार्टी बैंक खातों में कैश प्वाइंट के जरिए नकद जमा करवाने के लिए 22 रुपये और वस्तु एवं सेवा कर (GST) देना होता है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप  डेबिट कार्ड के पिन को दोबारा जारी करने के लिए 50 रुपये का चार्ज वसूलते हैं तो आपको इस पर  GST भी लेना होता है ।ये SBI की शाखा में जाकर आप नया पिन जेनरेट करवा सकते हैं. SBI गोल्ड डेबिट कार्ड में इंश्योरेंस चार्ज 100 और प्लैटिनम के लिए 300 रुपये है.  और GST अलग से है.

SBI रेगुलर डेबिट कार्ड को जारी करने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है. जैसे क्लासिक डेबिट कार्ड और डेबिट कार्ड सिर्फ सैलरी पेकेज  और एकाउंट होल्डर्स को ही  दिया जाता है. SBI डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज लेता है. SBI क्लासिक डेबिट कार्ड पर 125 रुपये वसूलता है और  साथ ही GST भी वसूला  है. वहीं, डेबिट कार्ड को बदलवाने के लिए 300 रुपये लगते है और साथ GST भी  वसूलता है । साथ ही अगर खाते  में तिमाही  से भी बैलेंस अगर  25000 रुपये कम है तो SBI GST सहित 15 रुपये प्रति तिमाही लेता है. इसके अलावा त्रिमासिक 25 हजार बैलेंस या उसके नीचे का बैलेंस होने पर मेट्रो शहरो में एशए एलर्ट चार्ज 12 रुपये है.

यह भी पढ़े-सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मांगी माफी, जानिए उन्होंने क्या लिखा 

HDFC बैंक डेबिट कार्ड चार्जेज:

HDFC बैंक अपने सभी ग्राहकों को मुफ्त में ATM कार्ड की सुविधा देता है. कार्ड बदलवाने या फिर से जारी करवाने पर बैंक 200 रुपये और लागू कर चार्ज लेता है  ।

घरेलू मर्चेंट लोकेशन और वेबसाइट पर HDFC बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई चार्ज नहीं लगाता है. साथ ही पेट्रोल पंप पर HDFC बैंक अपने स्वाइप मशीन पर किए गए ट्रांजैक्शन पर कोई भी फ्यूल सरचार्ज लागू नहीं होगा. रेलवे स्टेशन पर HDFC बैंक डेबिट कार्ड  को  इस्तेमाल करने पर 30 रुपये प्रति टिकट और ट्रांजैक्शन राशि का 1.8 फीसदी चार्ज लिया जाता है.

HDFC बैंक अपने ग्राहकों के गोल्ड या प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 750 रुपये सालाना रिन्यूएबल फीस वसूलता है जो  की  बैंक की वेबसाइट के मुताबिक बताया गया है. HDFC बैंक ATM पिन या डेबिट कार्ड के पिन को दोबारा जारी  करवाने के  लिए 50 रुपये का चार्ज वसूलता है. हालांकि, बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अगर ग्राहक को मोबाइल बैंकिंग या नेटबैंकिंग से इंस्टैंट पिन जेनरेट करता है तो उस पर कोई भी चार्ज नहीं लगाया जाएगा.

एक्सिस बैंक डेबिट कार्ड चार्जेज:

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अगर एक्सिस बैंक 200 रुपये वीजा और  क्लासिक/प्लैटिनम डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क वसूलता है. और एक्सिस बैंक अपने  वीजा क्लासिक/प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 150 रुपये पूरे साल उपभोक्ता के बैंक  अकाउंट से लेता है. इसके अलावा, वीजा क्लासिक/प्लैटिनम डेबिट कार्ड के प्रतिस्थापन (रिप्लेसमेंट) के लिए 200 रुपए  का  शुल्क भी  लेता है.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

PF Balance- अब आसानी से ही आप अपने फोन में कर पाएंगे अपना पीएफ बैलेंस चेक, जानिए कैसे

doonprimenews

Umang App Login- अगर आपको भी सरकारी सेवाओं के लिए भटकना पड़ता है इधर उधर, तो ना ले अब बिल्कुल भी टेंशन, घर बैठे ही ले पाएंगे सरकारी सेवाओं का लाभ

doonprimenews

क्या चीन के आए बुरे दिन ? चीन गुजर रहा आर्थिक मंदी से । जानिए पूरी खबर ।

doonprimenews

Leave a Comment