Hajj 2024: भारतीय तीर्थयात्रियों की हज और उमरा यात्रा होगी और भी सुविधाजनक, महिलाओं को मिलेगा लाभ - Doon Prime News
Doon Prime News
Breaking News

Hajj 2024: भारतीय तीर्थयात्रियों की हज और उमरा यात्रा होगी और भी सुविधाजनक, महिलाओं को मिलेगा लाभ

सऊदी अरब भारतीय हज तीर्थयात्रियों के लिए अधिक संतुष्टिदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रहा है।विशेष रूप से स्वतंत्र उमरा यात्राओं पर जाने वाली महिलाओं को लाभ होगा। उमरा वीजा को 90 दिनों तक बढ़ाने के साथ-सात 4 दिन के ट्रांजिट वीजा को भी शुरू किया जा रहा है। दुनिया भर से लाखों मुसलमान हज के साथ-साथ इस्लामी तीर्थयात्रा उमरा करने के लिए हर साल मक्का जाते हैं।

मक्का की यात्रा करने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए सऊदी अरब अधिक सुविधाएं प्रदान कर रही है। सऊदी के हज और उमरा मंत्री तौफिग बिन फौजान अल-रबिया ने बुधवार को बताया कि ये पहल विशेष रूप से भारतीय तीर्थयात्रियों के यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इससे विशेष रूप से स्वतंत्र उमरा यात्राओं पर जाने वाली महिलाओं को लाभ होगा। उमरा वीजा को 90 दिनों तक बढ़ाने के साथ-सात 4 दिन के ट्रांजिट वीजा को भी शुरू किया जा रहा है।PTI से बात करते हुए अल-रबिया ने कहा, ‘लैंगिक समानता को बढ़ावा देकर इसका उद्देश्य सभी यात्रियों के लिए अधिक पूर्ण और सुरक्षित तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि हज और उमरा मंत्री के रूप में भारत की मेरी पहली आधिकारिक यात्रा उमरा कलाकारों और आगंतुकों की सेवा के लिए सऊदी अरब की अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के हमारे चल रहे प्रयासों में महत्वपूर्ण है।’बता दें कि भारत के दौरे पर आए अल-रबिया ने मंगलवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत की।

जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया भर से लाखों मुसलमान हज के साथ-साथ इस्लामी तीर्थयात्रा उमरा करने के लिए हर साल मक्का जाते हैं। तीर्थयात्रियों के अनुभवों को बढ़ाने के लिए शुरू की गई प्रभावशाली पहल के मद्देनजर निकट भविष्य में भारतीय उमरा तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि कर सकती है।मंत्री ने भारत-सऊदी अरब संबंधों में सुधार के बारे में भी बात की। बता दें कि अल-रबिया ने कहा कि 2024 में हज सीजन के लिए भारत को 1,75,025 तीर्थयात्रियों का अनुमानित कोटा आवंटित किया गया है।

Related posts

बीजेपी पार्टी की नेत्री Sonali Phogat की गोवा में हार्ट अटैक की वजह से हुआ निधन

doonprimenews

Wrestlers Protest- ओलंपिक में हासिल किए मेडल गंगा में बहाने वाले है खिलाड़ी, कहा ऐसा लग रहा है की जीते ही क्यों थे।

doonprimenews

Breaking News – यहाँ घर में घुसकर एक पक्ष ने दुसरे पक्ष के साथ की मारपीट , कई लोग हुए घायल

doonprimenews

Leave a Comment