पांच राज्यों के Exit Poll Live: राजस्थान में BJP, मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत के आसार। - Doon Prime News
Doon Prime News
Breaking News

पांच राज्यों के Exit Poll Live: राजस्थान में BJP, मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत के आसार।

Exit Poll 2023 Live : मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनावों को लेकर अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल जारी हो गए हैं. इसके अनुसार- मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर तो वहीं राजस्थान में बीजेपी आगे दिख रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत मिलने के आसार जताए गए हैं.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव 2023 (Assembly Elections 2023) के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. उससे पहले अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल (NDTV Exit Poll 2023) के नतीजे जारी हो गए हैं. मध्य प्रदेश की बात करें तो आधे एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत तो वहीं आधे में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर की संभावना जताई गई है. News24-Today’s Chanakya के एग्जिट पोल में कांग्रेस और बीजेपी की सीटों के बीच अच्छे खासे गैप का अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक- मध्य प्रदेश में बीजेपी को 151 और कांग्रेस को 74 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं दैनिक भास्कर ने बीजेपी को 95-115 और कांग्रेस को 105-120 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. जन की बात के एग्जिट पोल ने बीजेपी को 100-123 और कांग्रेस को 102 से 125 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. राजस्थान के अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत के आसार जताए गए हैं, लेकिन India TV-CNX के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत की 100 सीटों से कम मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक- बीजेपी को 80-90 और कांग्रेस को 94-100 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसमें कांग्रेस को 86-106 और बीजेपी को 80-100 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं इंडिया टीवी-CNX ने कांग्रेस को 94-104 और बीजेपी को 80-90 सीटें मिलने की संभावना जताई है.वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो अधिकतर एग्जिट पोल कांग्रेस की सरकार बनाते दिख रहे हैं. News24-Today’s Chanakya के एग्जिट पोल में बीजेपी को 33 और कांग्रेस को 57 सीटें यानी बहुमत (46 सीटें) के पार पहुंचने की संभावना जताई गई है. TimesNow -ETG ने बीजेपी को 32-40 और कांग्रेस को 48 से 56 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं तेलंगाना की बात करें तो एग्जिट पोल में यहां कांग्रेस प्लस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. India TV-CNX के एग्जिट पोल में कांग्रेस+ को बहुमत (60 सीटें) 63-79 , बीआरएस को 31-47, बीजेपी को 2-4 सीटें और AIMIM को 5-7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं Republic TV-Matrize ने कांग्रेस+ को 58-68, बीआरएस को 46-56 , बीजेपी+ को 4-9 सीटें और AIMIM को 5-7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि एग्जिट पोल में कुछ भी आंकड़े दिखाए जाएं, लेकिन मुझे लगता है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी. उन्होंने कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि राजस्थान में उनके नेतृत्व वाली कांग्रेस के खिलाफ सत्ता विरोधी माहौल नहीं है तथा भाजपा का ध्रुवीकरण का प्रयास सफल नहीं रहा, इसलिए हमारी जीत होगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने केंद्र सरकार पर लोकतंत्र और संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट करने का आरोप लगाया तथा यह दावा भी किया कि आने वाले समय में BJP के भीतर ‘समझदार लोग’ विद्रोह करेंगे.

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और BJP की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कहा कि वह एग्जिट पोल पर ‘भरोसा’ नहीं करतीं. तेलंगाना में मतदान समाप्त होने के बाद शाम को 5 राज्यों के एग्जिट पोल प्रसारित किए जाएंगे. इन पांच राज्यों में सात नवंबर (मिजोरम और पहला चरण छत्तीसगढ़), 17 नवंबर (मध्य प्रदेश), 25 नवंबर (राजस्थान) और 30 नवंबर (तेलंगाना) में विधानसभा चुनाव हुए हैं. भारती ने कहा कि मैं चाहती हूं कि मेरी पार्टी मध्य प्रदेश में सरकार बनाये. मैं मध्य प्रदे्रश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत सम्मान करती हूं.” एग्जिट पोल के बारे में पूछे जाने पर भारती ने कहा कि वह उन पर भरोसा नहीं करतीं.

Related posts

रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री, गुरुवार को लेंगे शपथ। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Breaking News- वकील की ड्रेस में क़ातिल , कुख्यात संजीव जीवा के हत्यारे को पुलिस ने धर दबोचा

doonprimenews

CBSE 10th Result- सीबीएसई ने 10वी का रिजल्ट भी जारी कर दिया है, छात्र ऐसे कर सकते है चेक .

doonprimenews

Leave a Comment