Demo

Smartphone के इस्तेमाल से Brain Tumor होने की कई बातें सोशल मीडिया पर लगातार तैरती रहती है और अब इसको लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर के द्वारा एक जनरल भी प्रकाशित किया गया है। इस जरनल में सेल्यूलर टेलीफोन उपयोग और ब्रेन ट्यूमर को लेकर कई अहम जानकारियां छपी है।

इस जरनल में UK million women study से इकट्ठा किए गए कुछ साक्ष्यों का इस्तेमाल किया गया है और इस स्टडी से इस बात की पुष्टि होती है किस अगर सामान्य परिस्थितियां हैं तो उसमें किसी भी टेलीफोन या smartphone के लंबे समय तक इस्तेमाल से brain tumor की घटनाओं में बढ़ोतरी नहीं होती है।

आपको बता दें कि इस स्टडी में 1935 से 1950 में जन्मी करीब 1.3 मिलियन महिलाओं को शामिल किया गया था। साल 2001 और मेड इन ईयर 2011 में टेलीफोन के उपयोग से कैंसर के खतरे को लेकर पहली बार सवाल खड़े हुए थे। लेकिन इस स्टडी में पाया गया कि smartphone uses का brain tumor से कोई सीधा संबंध नहीं है।

ये भी पढ़ें : LPG Gas cylinder के दामों में फिर बड़ी बढ़ोतरी, 1 मई से इतने रुपए महंगे हुए गैस सिलेंडर

आपको बता दें कि देशभर में एक लंबे समय से यह बहस चल रही है। न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में भी जब से 5 जी और शिव जी की बात हो रही है ।तब से ही इस तरीके की खबरें सोशल मीडिया पर चलती रहती है, कि स्मार्टफोन में आने वाली वेब और radiation के कारण brain tumor का खतरा बढ़ रहा है।

Share.
Leave A Reply