Doon Prime News
uttarakhand dehradun

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र को लेकर देहरादून के बाजार में उमड़ी भीड़, फलों के बढ़ें दाम; दुकानदारों के खिले चेहरे

नवरात्र शुरू होने के साथ ही इन दिनों रमजान भी चल रहा है। ऐसे में फलों के दामों में इजाफा हुआ है। अन्य दिनों के मुकाबले सोमवार को फलों के दामों में अधिक वृद्धि रही। सामान्य दिनों में 50 रुपये प्रति दर्जन बिकने वाला केला 70 रुपये संतरा 50 से बढ़कर 70 रुपये किलो सेब 70 से बढ़कर 100 अंगूर 50 से बढ़कर 70 रुपये तक बिका।

मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा के साथ आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। सुबह छह बजकर तीन मिनट से 10 बजकर 14 मिनट तक घटस्थापना का मुहूर्त रहेगा। वहीं पूर्व संध्या पर बाजार में पूजा सामग्री से लेकर व्रत के सामान व फलों की दुकानों पर भीड़ उमड़ी रही। देर शाम को हनुमान चौक में दुकानों में लगी भीड़ के चलते पीपलमंडी व धामावाला बाजार तक लोग जाम में फंसे रहे।

यह भी पढ़े: नवरात्रि के पावन पर्व पर गंगोत्री धाम के कपाटोद्घान का मुहूर्त निकाला गया, इस तारीख को श्रद्धालुओं के लिए धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के साथ नवरात्र शुरू हो जाते हैं। इसके लिए बाजार पूजा के सामान से सज चुके हैं। सोमवार सुबह से ही व्रत का सामान, पूजा सामग्री और फलों की खरीदारी के लिए दुकानों में काफी भीड़ रही। हनुमान चौक, पलटन बाजार, करनपुर, पटेलनगर, धर्मपुर में किराना स्टोर, पूजा व फलों की दुकानों पर खरीदार उमड़े।

हनुमान चौक स्थित पूजा की दुकान लगाने वाले नितेश ने बताया कि सुबह- सुबह व्रत, पूजा आदि तैयारी करने में सामान खरीदने का समय नहीं लगता है, ऐसे में एक दिन पूर्व ही लोग पूजा के सामान की खरीदारी कर लेते हैं। लोगों ने नारियल, चुनरी, पंचमेवा, जौ, मूर्तियां आदि की खरीदरी की। कुम्हार मंडी में मिट्टी के बर्तन तैयार करने वाले नीरज नेबताया कि लोगों ने मां दुर्गा की प्रतिमा, जौ बोने के लिए पात्र, दीये की खूब खरीदारी की।

नवरात्र शुरू होने के साथ ही इन दिनों रमजान भी चल रहा है। ऐसे में फलों के दामों में इजाफा हुआ है। अन्य दिनों के मुकाबले सोमवार को फलों के दामों में अधिक वृद्धि रही। सामान्य दिनों में 50 रुपये प्रति दर्जन बिकने वाला केला 70 रुपये, संतरा 50 से बढ़कर 70 रुपये किलो, सेब 70 से बढ़कर 100, पपीता 40 से बढ़कर 60, अंगूर 50 से बढ़कर 70 रुपये तक बिका। दुकानदारों ने फलों के महंगे होने का कारण त्योहार बताया। देर शाम तक दुकानों पर लगी भीड़ से दुकानदारों के चेहरे खिल उठे।

Related posts

पिंडारी ग्लेशियर में हो रही भारी बर्फबारी की चपेट में आ गया विदेशी ट्रैकरों का दल, राहत सामग्री लेकर टीम मौके पर रवाना।

doonprimenews

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे मसूरी, आज LBS अकादमी के कार्यक्रम में होंगे शामिल।

doonprimenews

उत्तराखंड में जल्द ही महंगी होने वाली है प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई, 7 अक्टूबर को प्रवेश एवं शुल्क नियामक समिति की बैठक में किया जाएगा निर्णय

doonprimenews

Leave a Comment