Doon Prime News
uttarakhand

22 अप्रैल से शुरु होगी उत्तराखंड में देशभर के ताइक्वांडो खिलाड़ियों की भर्ती , सेना में सैनिक बनने का मिलेगा सुनहरा अवसर

खबर उत्तराखंड से जहां भारतीय सेना बाल्यावस्था से ही फौज में भर्ती होकर देशसेवा के साथ राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेलों में प्रतिनिधित्व के लिए अर्जुन तराशेगी। ताकि बच्चों में सेना व खेलों के प्रति रुझान बढ़ाया जा सके।


बता दें की विशेष बात यह है की कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर (केआरसी) की आर्मी ब्वायज स्पोर्ट्स कंपनी में भर्ती देशभर के बालक व किशोरों को 17 वर्ष छह माह की उम्र में उन्हें सेना में सैनिक बनने का भी अवसर देगी। इसी के तहत ताइक्वांडो खेल रहे आठ से 14 आयुसीमा वाले बच्चों के लिए 22 अप्रैल से कंपनी में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही।


वहीं आफिसर कमांडिंग ब्वायज स्पोर्ट्स कंपनी (केआरसी) के अनुसार आत्मसुरक्षा से जुड़े खेल ताइक्वांडो में दक्ष देश के सभी राज्यों के बच्चों के चयन के लिए नरसिंह मैदान में भर्ती रैली 22 अप्रैल से शुरू होगी। सभी अभ्यर्थियों को उस दिन प्रात: नौ से दस बजे तक मैदान में पहुंचना होगा। 25 अप्रैल तक चलने वाली भर्ती में हिस्सा लेने वाले बच्चों की उम्र इसी वर्ष 22 अप्रैल को आठ से 14 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। शैक्षिक योग्यता न्यूनतम 5वीं पास रखी गई है।

आफिसर कमांडिंग के अनुसार असाधारण प्रतिभाशाली बच्चों को उम्र में छूट देकर अधिकतम आयुसीमा 16 वर्ष तय की गई है। अभ्यर्थियों के पास बीते दो वर्षों की खेल उपलब्धियां होनी चाहिए। इस योजना के तहत भोजन, आवास, शिक्षा, चिकित्सा व वार्षिक बीमा की सुविधाएं निश्शुल्क प्रदान की जाएंगी।

यह दस्तावेज होंगे जरूरी

शैक्षिक, चरित्र, मूल निवास, जाति व जन्म प्रमाणपत्र के साथ आधार कार्ड, खेल संबंधी प्रमाणपत्र व पासपोर्ट आकार के 10 फोटो।


उम्र वर्ग ऊंचाई वजन
08 वर्ष 134 सेमी 29 किग्रा
09 वर्ष 139 सेमी 31 किग्रा
10 वर्ष 143 सेमी 34 किग्रा
11 वर्ष 150 सेमी 37 किग्रा
12 वर्ष 153 सेमी 40 किग्रा
13 वर्ष 155 सेमी 42 किग्रा
14 वर्ष 160 सेमी 47 किग्रा

धांधली और दलालों से दूर रहने की दी नसीहत
आफिसर कमांडिंग ब्वायज कंपनी ने कहा की यह सेना भर्ती नहीं बल्कि खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया है। धांधली कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने दलालों की मदद न लेने की सख्त नसीहत देते हुए साफ किया है कि ठगी व अन्य असहज स्थिति में आयोग तथा केआरसी की जिम्मेदारी नहीं होगी।

चयन प्रक्रिया के दौरान अभ्यर्थी का कोई भी प्रमाणपत्र जाली पाया गया तो उसका आवेदन निरस्त कर गठित टीम त्वरित कार्रवाई करेगी। खिलाड़ी भर्ती में हिस्सा लेने वाले बच्चे आने जाने, रुकने व भोजन का खर्चा स्वयं वहन करेंगे। आर्मी ब्वायज स्पोर्ट्स कंपनी में चयनित खिलाड़ी को जरूरत के अनुसार दूसरी कंपनी में स्थानांतरित किया जा सकता है।

Related posts

Baba Tarsem Singh Murder:रुड़की में हुआ अमरजीत उर्फ बिट्टू का अंतिम संस्कार, मुठभेड़ में फरार हुए दूसरे आरोपित की तलाश में जुटी एसटीएफ

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- जानिए कैसा रहेगा आज मौसम का हाल, प्रदेशभर में भारी बारिश की आशंका, बारिश का अलर्ट जारी

doonprimenews

नशा तस्करों पर दून पुलिस का बडा प्रहार, साढे आठ लाख रू कीमत की 86 ग्राम स्मैक के साथ 02 अभियुक्तों को थाना रायवाला पुलिस ने किया गिरफ्तार।

doonprimenews

Leave a Comment