Doon Prime News
dehradun

शिक्षा विभाग ने प्रधानाचार्य के पदो को भरने के लिए लिया बड़ा फैसला, 9 को होने वाली बैठक में रखा जाएगा ये प्रस्ताव

प्रधान्याचार्य

देहरादून से एक बड़ी खबर सामने आई है, देहरादून, राज्य के शिक्षा विभाग महकमे में राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रधानाचार्यों के खाली 50% पदों को प्रवक्ता की विभागीय परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। विभागीय परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले प्रवक्ता पदोन्नत होकर प्रधानाचार्य बन सकेंगे। आगामी 9 सितंबर को राज्य कैबिनेट की होने वाली मीटिंग में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा।

गौरतलब है कि राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रधानाचार्य के 700 से ज्यादा पद खाली है। ऐसा बताया जा रहा है कि प्रधानाचार्य का पद शत प्रतिशत है पदोन्नति का हैं। वही इंटर कॉलेजों की संख्या राजकीय हाईस्कूल से ज्यादा होने के कारण प्रधानाचार्य के पदों को शत प्रतिशत पदोन्नति से भरवाना संभव नहीं हो पा रहा है।

राज्य में जहाँ इंटर कॉलेज की संख्या 1406 है तो वहीं हाईस्कूल की संख्या 912 है। इसमें भी हाई स्कूल के प्राध्यापकों में 200 से ज्यादा पद खाली है। वहीं एलटी और प्रवक्ता से प्रधानाध्यापक पदों पर पदोन्नति में भी विलंब की समस्या बनी हुई है, लिहाजा सरकार तेजी से पदोन्नति प्रकरण में निर्णय लेने के आदेश दे चुकी है। अब प्रधानाचार्य के 50% पदों को सीधी भर्ती से भरने का शिक्षा विभाग का प्रस्ताव शासन पर लंबित किया है।

यह भी पढ़े – जानिए आपके शरीर के लिए low sodium salt का सेवन कितना है सुरक्षित,पढ़ें पूरी खबर।

जिसको लेकर सरकार जल्द से जल्द निर्णय लेने जा रही है। जिसमें शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत का कहना है कि 50%पर परवक्ताओं की विभागीय परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे।

Related posts

उत्तराखंड में महिला होमगार्ड के 330 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती

doonprimenews

Dehradun :विकासनगर में शक्ति नहर के किनारे से अतिक्रमण हटाने की तैयारी हुई पूरी, जल निगम ने कब्जाधारियों को नोटिस किया जारी

doonprimenews

Dehradun :आज रहेगा सहारनपुर चौक से दरबार साहिब तक जीरो जोन,कई रूट किए जाएंगे डाइवर्ट,झंडाजी मेले को देखते हुए लिया गया फैसला

doonprimenews

Leave a Comment