Doon Prime News
health

अगर आप भी करते हैं ज्यादा Bear का सेवन तो आपको भी करना पड़ सकता है इन लक्षणों का सामना जिससे हो सकती है कई बड़ी बीमारियां

Bear

शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है बहुत से लोग Bear पीते हैं क्योंकि लोगों का मानना है कि Bear सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है। जिनके दिखते ही आपको तुरंत बीयर छोड़ देनी चाहिए। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में।

शराब पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होता है। अधिक मात्रा में शराब पीने से आपके कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मेयो क्लीनिक के अनुसार, रोजाना शराब पीने से आपको बहुत ही बुरे साइड इफेक्ट होते हैं।

सभी तरह की एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स की तरह बियर का सेवन भी ज्यादा मात्रा में करने से। आपकी सेहत खराब हो सकती है। Bear पीने वाले ज्यादातर लोग एक ही बार में बहुत सारी Bear पी लेते हैं। Bear का सेवन बहुत ही ज्यादा मात्रा में करने से आपको डाइजेस्टिव समस्याओं, नींद की कमी, सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। वहीं लगातार Bear का सेवन करने से मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, लिवर डैमेज हार्ट डिज़ीज और डिप्रेशन का खतरा भी काफी बढ़ जाता है तो चलिये जानते हैं कि इन संकेतों के नजर आने पर आपको Bear पीना छोड़ देना चाहिए।

हाई ब्लडप्रेशर
अगर आप भी Bear का सेवन रोजाना करते हैं और आपका हाई ब्लड प्रेशर रहता है तो Bear छोड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारियो और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

नींद की कमी इसोमनिया और दिन में नींद आना
शराब में मौजूद कुछ ऐसे तत्वों के चलते। इसे पीते ही नींद का अहसास होने लगता है, लेकिन शराब पीने से आपको गहरी नींद नहीं आ पाती। साथ ही शराब के कारण आपको बार बार पेशाब जाना पड़ता है। जिसके चलते भी आप गहरी नींद नहीं सो पाते। एमएस, आरडी, काईली ईवानिर नाम की एक डायटिशन का कहना है कि अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो आपको कभी भी सोने से ठीक पहले Bear का सेवन नहीं करना चाहिए।

लिवर एंजाइम हाई होना
लिवर एंजाइम का पता लगाने के लिए जरूरी है कि आप साल में एक बार अपना फिजिकल चेकअप जरूर कराएं। बहुत ही ज़्यादा मात्रा में शराब पीने से लिवर एंजाइम हाई हो सकते हैं। कभी कभी दवाइयों और इंफेक्शन के कारण भी लिवर एंजाइम्स हाई हो जाते हैं। इवानिर ने कहा, अगर आपके ब्लड टेस्ट में AST और ALT जैसे लिवर एंजाइम हाय आते हैं तो इसका मतलब है कि आपके लिवर के ब्रेक की जरूरत है।

स्ट्रेस
अगर आप स्ट्रेस और एंजाइटी से परेशान हैं तो ज़रूरी है कि इस बात पर आप ध्यान दें कि आप कितनी Bear पीते हैं में से शरीर में कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे स्ट्रेस और एंजायटी बढ़ जाती है।

ज़्यादा बीमार पड़ना
अगर आप बहुत ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं तो इसके लिए आप Bear को दोष दे सकते हैं। जब आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिससे आपके बीमार पढ़ने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से HIV होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि इससे इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। साथ ही सेक्सुअल बर्ताव में भी बदलाव आ जाता है।

यह भी पढ़े – iPhone 14 में यह हैं नए फीचर, देखकर खुद को खरीदने से नहीं रोक पाएंगे आप।

ग्लूटन सेंसिटिविटी
हर बार Bear पीते समय आपको भी काफी असहज महसूस होता है। इसका कारण ग्लूटेन हो सकता है। एक ऐसी समस्या है जिसके कारण व्यक्ति को ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन जो जौं, गेहूं और राई में मौजूद होता है इसके सेवन के बाद एलर्जी आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। अधिकतर Bear जौं, गेहूं और राई से बनायीं जाती है। इन सभी से ग्लूटेन होता है।

Related posts

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से नही हो सकती यह बीमारियां और जानिए क्या है इसके फायदे।

doonprimenews

सावधान! ज्यादा देर तक Television देखने से हो सकती है आपको यह गंभीर बीमारियां, सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

doonprimenews

अगर आप भी रखना चाहते हैं अपनी Kidney का खास ख्याल, तो जरूर अपनाएं यह तरीका, क्योंकि किडनी है सेहत के लिए बहुत जरूरी?

doonprimenews

Leave a Comment