Doon Prime News
international

विश्व के 22 लोकप्रिय नेताओं की सूची में एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी रहे टॉप पर, सर्वे में हुआ खुलासा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर दुनियाभर के सबसे लोकप्रिय की सूची में टाप पर बरकरार हैं। विश्व के शीर्ष नेताओं के बीच कराए गए एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि ग्लोबल रेटिंग में आज भी दुनिया में नरेन्द्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं। Morning Consult Survey के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक 75 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ नरेन्द्र मोदी एक बार फिर वैश्विक रेटिंग में शीर्ष पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति रहे दूसरे पायदान पर

बता दे कि नेताओं की इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 63 फीसदी और इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 54 फीसदी रेटिंग के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, विश्व के 22 नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) 41 प्रतिशत रेटिंग के साथ पांचवें पायदान पर हैं। बाइडन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो 39 फीसदी के साथ छठें और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 38 फीसदी के साथ सातवें स्थान पर हैं।

सर्वे में 1 से 4% की कमी और बढ़ोतरी की संभावना

आपको बता दें कि Morning Consult Political Intelligence इस समय ऑस्ट्रेलिया,आस्ट्रिया, ब्राजील, जर्मनी, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं के बीच सर्वे कर रहा है। इससे पहले जनवरी 2022 और नवंबर 2021 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री मोदी टाप पर थे। ये सर्वे एजेंसी चुनाव , निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर रियल टाइम डाटा प्रदान करती है। Morning Consult प्रतिदिन 20,000 से अधिक इंटरव्यू आयोजित करता है। लेकिन इस सर्वेक्षण में एक से चार प्रतिशत की कमी-बढ़ोतरी की संभावना है। अमेरिका में औसतन करीब 45,000 लोगों से उनका विचार पूछा गया है। अन्य देशों में, नमूने का आकार लगभग 500-5,000 के बीच है। सभी साक्षात्कार ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। हर देश में उम्र, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर सर्वेक्षणों को महत्व दिया जाता है। अमेरिका में सर्वेक्षणों को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी महत्व दिया जाता है।

Related posts

Tokyo olympics: आज है 12 वा दिन ,आज मिलेगा मेडल ?,जानिए किन खिलाड़ियों पर आज टिकी है नजर।

doonprimenews

मां के पेट से जन्म लेते ही प्रेग्नेंट हुई बच्ची,पेट में पल रही थी पिता की संतान,जानिए कहां का है हैरान करने वाला मामला।

doonprimenews

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से उड़ान परिचालित करेगा भारत

doonprimenews

Leave a Comment