Doon Prime News
nation

IRCTC की ट्रेनों में यह नियम होंगे लागू , यात्रियों से खानपान के ज्यादा पैसे नहीं ले सकेंगे वेंडर

IRCTC ट्रेन

प्रतिदिन रेल में भारी मात्रा में यात्री यात्रा करते हैं। आए दिन यात्री खाने पीने के सामान में वेंडरो द्वारा ज्यादा पैसे लिए जाने के चलते परेशान रहते हैं।लेकिन घबराइए नहीं अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन इन वेंडरो पर भी नकेल कसने जा रहा है।
बता दें कि वेंडरों द्वारा ज्यादा पैसे लिए जाने की खबर लगातार रेलवे अधिकारियों तक पहुंच रही है जिसके चलते अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन IRCTC यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। आपको बता दें कि कुछ ट्रेन है ऐसी हैं जिनमें रिजर्वेशन के दौरान ही खाने का भी आपको बता दें कि कुछ ट्रेन है सी है जिनमें रिजर्वेशन के दौरान भी खाने की भी बुकिंग कर ली जाती है लेकिन कुछ ट्रेनें ऐसी भी है जिनमें रिजर्वेशन के दौरान खाना बुक नहीं किया जाता है। हां लेकिन यात्रियों की मांग पर पैंट्री कार जैसी सुविधा दी जाती है।

जिन ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधा नहीं होती है उनमें IRCTC के वेंडर बेस किचन से खाना लेकर ट्रेन में भेजते हैं। तो फिर ऐसे हीं वेंडर यात्रियों से ज्यादा पैसे वसूल लेते हैं। मुंबई साथ में स्वाइप मशीन भी रखते हैं लेकिन कुछ यात्री कार्ड सर पेमेंट नहीं कर रहा है चाहते हैं तो ऐसे में ओवर चार्जेस की आशंका ज्यादा बनी रहती है। ऐसी ही परेशानियों से निपटने के लिए IRCTC ने मैन्यू में क्यूआर कोड प्रिंट करवाया है जिसमें यात्री आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

यह भी पढ़े –Rashmi Desai इस ड्रेस में दिखी काफी हॉट, ट्रांसपेरेंट गाउन पहनकर डाली फोटो, दिखती है इतनी हॉट की आप भी देख हो जायेंगे पागल।*

IRCTC की सभी ट्रेनों में होगी यह व्यवस्था लागू होगी। नई व्यवस्था की शुरुआत अभी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से की गई है। इसके बाद धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इससे यात्रियों को ओवर चार्जिंग से राहत मिल सकेगी।

Related posts

चिंतपूर्णी माता के दर्शन कर लौट रही श्रद्धालुओं से भरी बस हुई दुर्घटनाग्रस्त , 11लोग हुए घायल

doonprimenews

कोरोना प्रोटोकॉल के साथ होंगे देवी मां के दर्शन, डेढ़ साल बाद श्रद्धालुओं को मंदिरों में मिलेगा प्रवेश

doonprimenews

हल्द्वानी में तमंचे के बल पर हो रही शराब की तस्करी, 105 पाउच के साथ एक गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment