Uttarakhand :इंतजार की घड़ी हुई खत्म..... सुरंग से बाहर निकाले जाने लगे मजदूर , पहले मजदूर को सफलतापूर्वक बचाया - Doon Prime News
Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :इंतजार की घड़ी हुई खत्म….. सुरंग से बाहर निकाले जाने लगे मजदूर , पहले मजदूर को सफलतापूर्वक बचाया

बड़ी खबर इस वक्त की उत्तराखंड से 12 नवंबर से सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों में से पांच श्रमिकों को सफलतापूर्वक बचाया गया है। फिलहाल सभी मजदूर सिल्कयारा टनल के अंदर सेफ्टी टनल में हैं।

मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने को लेकर चर्चा में आए क्षेत्र के आराध्य देव बाबा बौखनाग की भविष्यवाणी आज सही साबित हुई।


जी हाँ,आए दिन मजदूरों को बाहर निकालने के प्रयासों को झटका लगते देख विगत रोज सुरंग से जुड़े अधिकारी, स्थानीय लोग बाबा बौखनाग के थान स्थान भाटिया गांव पहुंच मजदूरों को सही सलामत निकालने की अर्जी लगाते हुए मनौती मांगी थी।


बता दें की जिस पर बौख के पश्वा ,माली, संजय डिमरी ने वचन दिया था कि अगले तीन दिन में सुंरग में फंसे मजदूर सुरक्षित निकाल लिए जाएंगे। इस बीच न कोई अड़चन आएगी और आज ठीक तीसरे दिन मजदूरों को बाहर निकलने का रास्ता हुआ साफ।


वहीं इधर, सिलक्यारा सुरंग से जुड़े लोगों ने बाबा बौखनाग देवता के माली को लेने के लिए वाहन भेजा, ताकि सुरंग से बाहर निकलने वालें मजदूरों के ऊपर बाबा बौखनाग देवता के कहे अनुसार पूजा अर्चना की जा सकें।


दरअसल,बाबा बौखनाथ सिलक्यारा सहित क्षेत्र की तीन पट्टियों के ईष्ट देव हैं। यहां नागराज का मंदिर है। यहां बाबा बौखनाग की ही पूजा-अर्चना की जाती है। बौखनाग देवता को इलाके का रक्षक माना जाता है।
ग्रामीणों का कहना है कि जहां सिलक्यारा सुरंग का निर्माण किया गया है। उसके निकट देवता का मंदिर बनाए जाने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में निर्माण में लगी कंपनी ने मंदिर नहीं बनाया। ग्रामीणों का मानना है कि देवता की नाराजगी के कारण ही यह हादसा हुआ है।

यह भी पढ़े -*Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: पहला श्रमिक टनल से निकला बाहर, पहुंची डॉक्टर्स की टीम; सुरंग के अंदर ही एंबुलेंस भी तैनात।*


अभियान के दौरान हर दिन लोग बाबा बौखनाग की पूजा अर्चना करते रहे। वहीं, उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में सफलतापूर्वक पाइप डालने पर सीएम धामी ने रेस्क्यू टीमों को बधाई दी। उन्होंने फेसबुक पोस्ट करते हुए लिखा बाबा बौखनाग जी की असीम कृपा रही।

Related posts

पूर्व विधायक ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को जनपद में अतिवृष्टि से प्रभावित ग्रामीणों के समस्याओं से संदर्भित ज्ञापन सौंपा

doonprimenews

ऋषिकेश :हाथी ने युवक पर किया हमला पटक -पटकर ली जान साथ ही एक कार को भी किया क्षतिग्रस्त

doonprimenews

New Year 2023: उत्तराखंड राज्य कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए साल पर मिल सकती है चार फीसदी डीए की सौगात।

doonprimenews

Leave a Comment