Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- शीतकाल के लिए बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट किए जाएंगे बंद

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही सामने. जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि Badrinath Dham के कपाट बंद होने की प्रक्रियाएं आज 14 November से शुरू हो जाएंगी। बता दे की मंगलवार को धार्मिक परंपरा के अनुसार, पूजा-अर्चना और भोग लगने के बाद धाम परिसर में स्थित भगवान गणेश मंदिर (Ganesh Temple) के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। जबकि, Badrinath Dham के कपाट 18 November को अपराह्न 3 बजकर 33 मिनट पर बंंद किए जाएंगे।

साथ ही वही आपको बता दें कि Badrinath-Kedarnath Temple Committee के Media in-charge Dr. Harish Gaur ने बताया कि गणेश मंदिर (Ganesh Temple) बंद होने के बाद 15 November को Adikedareshwar Temple के कपाट बंद होंगे। वही, इससे पूर्व आदिकेदारेश्वर भगवान को पके चावलों का भोग लगाया जाएगा। 16 को खड़क पुस्तकों को गर्भगृह में रखा जाएगा और इसी के साथ Badrinath Dham में वेद ऋचाओं का वाचन 6 माह के लिए बंद हो जाएगा।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको यह भी बता दें कि 17 को धाम परिसर में स्थित लक्ष्मी मंदिर (Lakshmi Temple) में कढ़ाई भोग का आयोजन होगा और 18 November को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की प्रतिमा को बदरीनाथ गर्भगृह में विराजमान कर गर्भगृह से कुबेर जी, गरुड़ जी और उद्धव जी की प्रतिमा को बाहर लाकर उत्सव डोली में रखा जाएगा। इसके बाद अपराह्न 3 बजकर 33 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंंगे।

Related posts

यहां अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रशासन ने किया पूरा इंतजाम, 4600 घरों पर चलेगा बुलडोजर।

doonprimenews

बड़ी खबर: इस लड़के की मेहनत और जज्बे को देख आप हो जाएंगे हैरान , पढ़िए पूरी खबर।

doonprimenews

Uttarakhand: वर्षा और बर्फबारी से ग्रामीण जीवन हुआ अस्त -व्यस्त, विद्युत आपूर्ति भी हुई बाधित

doonprimenews

Leave a Comment