Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Board :अब बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र -छात्राओं को पास होने के लिए दिए जाएंगे तीन अवसर,40हजार से अधिक छात्र -छात्राओं को हो सकता है फायदा

अब उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने के तीन अवसर दिए जाने के फैसले से औसतन 40 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका मिल सकता है। पिछले साल बोर्ड परीक्षा में 48 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं फेल हुए थे। इसमें 12वीं में 19 हजार और 10वीं में 28 हजार विद्यार्थी थे।
जी हाँ,मंत्रिपरिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि 10वीं में दो विषय और 12वीं में एक विषय में फेल छात्र-छात्रा को पास होने के तीन अवसर दिए जाएंगे।


वहीं इसके अलावा पास छात्र-छात्राओं को भी अंक सुधार का एक अवसर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के बाद फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का पहला अवसर परीक्षा परिणाम आने के ठीक बाद दिया जाएगा। अंक सुधार परीक्षा के साथ ये छात्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।


यदि विद्यार्थी तब भी पास नहीं हुए तो दूसरा अवसर वर्ष 2024-25 की परीक्षा होगा। इसमें उनके पास दो विकल्प होंगे। पहला विकल्प केवल अपने फेल विषयों की परीक्षा देना और दूसरा विकल्प इन विषयों को छोड़कर सभी विषयों की परीक्षा देना है। यदि विद्यार्थी तब भी पास नहीं हुए तो उन्हें तीसरा व अंतिम अवसर 2024-25 की अंक सुधार परीक्षा में बैठने का दिया जाएगा।

यह भी पढ़े -*Breaking News- स्मार्ट सिटी के काम की धीमी रफ़्तार से नाराज हुए शहरी विकास मंत्री*


बता दें की उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में एक लाख 32 हजार से अधिक एवं 12वीं की परीक्षा में एक लाख 27 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं थे। एक अनुमान के मुताबिक पिछले साल 48 हजार से अधिक छात्र फेल हुए। जबकि इस साल एक अनुमान के मुताबिक हाईस्कूल में 25 हजार एवं इंटरमीडिएट में 20 हजार छात्र फेल हो सकते हैं। सरकार के इस फैसले से इन छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका मिल सकता है।

Related posts

आशुतोष नेगी की गिरफ्तारी पर रो पड़े अंकिता के परिजन, सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

doonprimenews

पूर्व मंत्री डॉ. हरक सिंह की बहू अनुकृति गुसाईं ने भी कांग्रेस छोड़ दी। 2022 में विधानसभा चुनाव लड़े

doonprimenews

उत्तराखंड में दिसंबर के अंतिम हफ्ते में सर्दी ने दिखाए अपने तेवर,37साल में पहली बार -6डिग्री पहुंचा तापमान

doonprimenews

Leave a Comment