Doon Prime News
uttarakashi

उत्तरकाशी में फिर डोली धरती, लोगों ने महसूस किये भूकंप के झटके


उत्तरकाशी में फिर डोली धरती, लोगों ने महसूस किये भूकंप के झटके

प्रदेश के उत्तरकाशी जिले में आज तड़के सुबह 3.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मेग्नीट्यूड मापी गई. हालांकि, अभी तक भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.प्रदेश के उत्तरकाशी जिले में आज तड़के सुबह 3.15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मेग्नीट्यूड मापी गई. हालांकि, अभी तक भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

आपको बता दें कि लोगों ने कुछ सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए. इसका केंद्र जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से 10 किलोमीटर दूर था. उत्तरकाशी आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार फिलहाल कहीं से भी भूकंप के कारण कोई जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. अफसरों को अलर्ट रहने को कहा गया है. क्योंकि, उत्तरकाशी भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है. आपको बता दें कि लोगों ने कुछ सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए. इसका केंद्र जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से 10 किलोमीटर दूर था.

यह भी पढ़े – जानिए क्यों ED ने सीएम चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी को किया गिरफ्तार

वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय रीजन में इंडियन प्लेट 40 से 50 मिलीमीटर सालाना गति कर रही है और जब दो या दो से अधिक प्लेटें आपस में टकराती हैं या फिर प्लेटों के बीच घर्षण होता है तो उससे उस क्षेत्र में तनाव पैदा है. जिस वजह से भूकंप आता है.

साथ ही जो भूकंप हिमालय क्षेत्रों में आते हैं उसे टेस्टानिक भूकंप कहते हैं और सामान्यतः हिमालय क्षेत्रों में जो भूकंप आते हैं, उसका केंद्र बिंदु जमीन की सतह से 10 से 20 किलोमीटर नीचे होता है.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

त्यूणी- मोरी उत्तरकाशी जाने वाले मार्ग पर भारी वाहनों का आना जाना हुआ बंद।

doonprimenews

बड़ी खबर : भूकंप से डोली उत्तराखंड की धरती, यहां आया 4.1 मैग्निट्यूड का भूकंप

doonprimenews

गंगोत्री हाईवे पर धरासू बैंड के पास भारी भूस्खलन से हाईवे हुआ बंद, आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद वाहनों की आवाजाही की शुरू

doonprimenews

Leave a Comment