Global Investors Summit: सशक्त उत्तराखंड का सपना साकार करेगा निवेशक सम्मेलन, तैयारियां तेज; ये है लक्ष्य। - Doon Prime News
Doon Prime News
uttarakhand

Global Investors Summit: सशक्त उत्तराखंड का सपना साकार करेगा निवेशक सम्मेलन, तैयारियां तेज; ये है लक्ष्य।

Global Investors Summit उत्तराखंड में वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारी तेज हो गई है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से मंगलवार को राजभवन में नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम उद्योग सचिव विनय शंकर पांडेय एवं उद्योग महानिदेशक रोहित मीणा ने भेंट की। उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का विकास सरकार का एक मात्र है लक्ष्य।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से मंगलवार को राजभवन में नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, उद्योग सचिव विनय शंकर पांडेय एवं उद्योग महानिदेशक रोहित मीणा ने भेंट की। उन्होंने राज्यपाल को वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारी एवं प्रगति की जानकारी दी।इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यह आयोजन सशक्त उत्तराखंड के स्वप्न को साकार करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के के 21वीं शताब्दी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के संकल्प की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उत्तराखंड के हर वर्ग के विकास का संकल्प पूरा हो सकेगा।बैठक में नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि निवेशक सम्मेलन के लिए विनिर्माण, पर्यटन एवं आतिथ्य, कल्याण एवं आयुष, हेल्थ केयर, शिक्षा, ऊर्जा और रियल स्टेट क्षेत्र की पहचान की गई। निवेश आकर्षित करने के लिए प्रचलित नीतियों में संशोधन के साथ नई नीतियां निर्धारित की गईं। इनमें सर्विस सेक्टर नीति, लॉजिस्टिक्स नीति अनुकूलित पैकेज व्यवस्था, कैपेक्स सब्सिडी, एमएसएमई नीति, स्टार्ट अप नीति प्रमुख हैं।उद्योग सचिव विनय शंकर पांडेय ने बताया कि निवेशक सम्मेलन के लिए विभिन्न विभागों ने 200 से अधिक निवेश योग्य परियोजनाएं तैयार की हैं। 6000 एकड़ से अधिक भूमि ग्राउंडिंग के लिए चिह्नित की गई है। उद्योग महानिदेशक रोहित मीणा ने बताया कि निवेशक सम्मेलन में तय लक्ष्य के अनुसार 2.50 लाख करोड़ से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।पर्यटन, स्वास्थ्य, आइटी जैसे सेक्टर के बड़े उद्योगपतियों ने निवेश पर सहमति जताई है। 2.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के समझौतों में से एक बड़ी मात्रा में ग्राउंडिंग इसी वित्तीय वर्ष में की जाएगी। बैठक में सचिव राज्यपाल रविनाथ रामन एवं राजभवन के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से मंगलवार को राजभवन में सचिव नियोजन आर मीनाक्षी सुंदरम, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय एवं महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा ने भेंट कर उत्तराखंड में आठ एवं नौ दिसंबर, 2023 को आयोजित होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन की तैयारियों एवं प्रगति के विषय में जानकारी दी।

वित्त और शहरी विकास एवं आवास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि आठ व नौ दिसंबर को देहरादून में होने वाला वैश्विक निवेशक सम्मेलन राज्य के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। विधानसभा भवन स्थित सभागार में आवास से संबंधित विकासकर्ताओं व निवेशकों के साथ बैठक में उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सभी निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने की दिशा में सरकार कार्य करेगी।कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने बैठक में कहा कि निवेशक सम्मेलन के माध्यम से राज्य में अधिकाधिक निवेश हो, इस पर सरकार का विशेष जोर है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि निवेशकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बैठक में शामिल हुए आवास से संबंधित निवेशकों व विकासकर्ताओं से उनके समक्ष आ रही कठिनाइयों के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही इनके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव आवास एसएन पांडेय, ऊडा के संयुक्त मुख्य प्रशासक प्रकाश चंद्र दुम्का, एमडीडीए के सचिव मोहन सिंह बर्निया समेत अन्य विभागीय अधिकारी और निवेशक व विकासकर्ता उपस्थित थे।

Related posts

उत्तराखंड में वन विभाग ने तैयार किया फॉरेस्ट फायर एप, जंगलों को आग से बचाएगा

doonprimenews

किसानों के मुद्दों को लेकर आज कांग्रेस का हल्ला बोल, सितारगंज में करन माहरा तो हरिद्वार में हरीश रावत करेंगे नेतृत्व

doonprimenews

BREAKING : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस , उत्तराखंड में जल्द लागू होगा ‘यात्रा एवं मेला प्राधिकरण’,

doonprimenews

Leave a Comment