Demo

ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में विदेश पर्यटक भी भारतीय संस्कृति के रंग में रंगे नजर आए। अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में पहुंचे विदेशी साधकों ने रंगों और फूलों से जमकर होली खेली। पर्यटक ड्रम की थाप पर थिरकते दिखे।जी हाँ,बुधवार को परमार्थ निकेतन प्रमुख स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने पर्यटकों के साथ होली मनाई। आश्रम में आयोजित होली महोत्सव में प्रसिद्ध ताल वादक आनंदन शिवमणि की धुनों पर विदेशी पर्यटक खूब झूमे।

दरअसल,परमार्थ निकेतन में हर साल होली महोत्सव आयोजित किया जाता है। यहां देश विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं। वहीं, आज से आश्रम में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव शुरू हो गया है।

बता दें की महोत्सव में प्रतिभाग करने के लिए 100 देशों के 1500 से अधिक साधक ऋषिकेश पहुंचेंगे। वहीं 25 देशों के 75 से अधिक प्रशिक्षक साधकों को विभिन्न योगासन कराएंगे।

साध्वी भगवती ने बताया कि 16 से 18 साधकों के साथ शुरू किया गया योग महोत्सव आज वट वृक्ष बन गया है। आज यह वट वृक्ष पूरे विश्व को योगमय करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़े –*उत्तराखंड में लोगों ने जमकर मनाया होली का जश्न, कहीं फूलों से तो कहीं रंगों से एक- दूसरे को दी बधाई, देखें तस्वीरें*

वहीं, ऋषिकेश में होली पर राफ्टिंग और नीर झरने में प्रवेश पर प्रतिबंध के बावजूद 81 हजार 239 पर्यटक पहुंचे हैं। करीब 80 फीसदी होटल और कैंप पहले से ही एडवांस बुक हो गए थे। बड़ी संख्या में पर्यटक परमार्थ निकेतन होली मनाने गए।

Share.
Leave A Reply