Doon Prime News
dehradun

24 साल बाद न्यू चकराता की बंधी आस, मास्टर प्लान के लिए दो करोड़ स्वीकृत

24 साल बाद न्यू चकराता की बंधी आस, मास्टर प्लान के लिए दो करोड़ स्वीकृत

विकासनगर: आखिरकार करीब 24 साल बाद नवीन चकराता बनाए जाने की कवायद एक बार फिर शुरू होने लगी है. जिससे क्षेत्र के विकास की फिर से आस जगने लगी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चकराता टाउनशिप का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए टाउन प्लानिंग विभाग को दो करोड़ दिए जाने की स्वीकृति दी है.

दरअसल, साल 1997 तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार के शासनकाल में जिला पंचायत अध्यक्ष रहे रामशरण नौटियाल ने क्षेत्र के विकास और यहां के लोगों को पर्यटन व्यवसाय से जोड़ने के उद्देश्य को लेकर छावनी क्षेत्र चकराता से करीब 5 किलोमीटर दूर पुरोडी में नवीन चकराता बनाए जाने की आधारशिला रखी थी. यहां छावनी क्षेत्र विदेशी पर्यटकों के लिए प्रतिबंध होने के चलते और तमाम अड़चनों के चलते हुए महत्वकांक्षी योजना परवान नहीं चढ़ पाई.

यह भी पढ़े –   BJP विधायक प्रमोद विज की गाड़ी फूंकी, स्पीकर ने जतायी नाराजगी

उत्तराखंड बनने के 21 साल बाद कांग्रेस या भाजपा सरकार के शासनकाल में नवीन चकराता बनाए जाने की कोई कवायद सही ढंग से नहीं हो पाई. लंबे समय से क्षेत्र के विकास और क्षेत्र की जनता के लिए काम करने वाले पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष और मौजूदा भाजपा नेता रामशरण नौटियाल ने अपने प्रयास को जारी रखा. जिसके चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसका संज्ञान लिया है.

स्थानीय जनता की मांग और क्षेत्रीय आवश्यकताओं के मद्देनजर चकराता छावनी क्षेत्र की सीमा के बाहर चकराता मसूरी राजमार्ग पर स्थित पुरोडी माख्टी नागथात लखवाड से यमुना नदी तक नवीन चकराता टाउनशिप विकसित किए जाने तथा इसके समुचित विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जाने के लिए दो करोड़ की धनराशि टाउन प्लानिंग विभाग को स्वीकृत किए जाने की घोषणा की है.

रामशरण नौटियाल का कहना है कि धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चकराता पर्यटन की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है. जहां पर्यटन गतिविधियां और औद्योगिक इकाइयां विकसित होने से न केवल क्षेत्र का विकास होगा बल्कि लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ यहां से होने वाला पलायन भी रुकेगा.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Dehradun में यहां बिल्डिंग में लग गई भीषण आग, देखिए वीडियो

doonprimenews

देहरादून में एंट्री के लिए RTPCR रिपोर्ट जरूरी, कोरोना गाइडलाइन को लेकर सख्ती

doonprimenews

Breaking news – उत्तराखंड में 59 सीटों पर उम्मीदवार तय,आज बीजेपी ने पहेली की लिस्ट जारी

doonprimenews

Leave a Comment