होम आइसोलेशन पे रह रहे मरीजों को भी है ब्लैक फंगस का खतरा,इन लोगों को विशेष ध्यान देने की जरूरत। - Doon Prime News
Doon Prime News
almora

होम आइसोलेशन पे रह रहे मरीजों को भी है ब्लैक फंगस का खतरा,इन लोगों को विशेष ध्यान देने की जरूरत।

होम आइसोलेशन पे रह रहे मरीजों को भी है ब्लैक फंगस का खतरा,इन लोगों को विशेष ध्यान देने की जरूरत। 

अब तक केवल खबरें सामने आ रही थी अस्पतालों में भर्ती मरीजों में ही ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया जा रहा था, लेकिन अब होम आइसोलेशन संक्रमित भी ब्लैक फंगस  की चपेट में आ रहे हैं। जी हां बता दे कि देहरादून, उधम सिंह नगर और नैनीताल के अस्पतालों में ऐसे कई मरीज भर्ती हैं।  ऐसे में डायबिटीज, कैंसर, एचआईवी और प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करने वाले अन्य बीमारियों से ग्रस्त कोविड संक्रमितों को खास एहतियात बरतने की जरूरत है।
प्रदेश के 3 जिलों के 10 अस्पतालों में अब तक ब्लैक फंगस के 118 केस मिल चुके हैं। इसमें से अब तक 9 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक 83 संक्रमित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्था ऐम्स ऋषिकेश में मिले हैं। और वही हिमालय अस्पताल जौलीग्रांट में 17 कोविड संक्रमितों मैं ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। 

 यह भी पढ़ें- Video: मौत से पहले युवक ने बनाया वीडियो, देखिए कैसे तौकते तूफान में समुद्र में फंसी नाव को लहरों ने अपने में कैसे समा लिया।
बता दें कि दोनों बड़े अस्पतालों में अधिकांश संक्रमित दूसरे स्थानीय अस्पतालों से रेफर होकर इन अस्पतालों में आए थे। इनमें से 9 संक्रमित ऐसे थे जो होम आइसोलेशन में थे। जब इन मरीजों की जांच की गई तो इन मरीजों में ब्लैक फंगस का संक्रमण पाया गया। संक्रमितों मैं अधिकांश मरीज वह  हैं जिनका  ब्लड शुगर बड़ा हुआ था। एम्स के ईएनटी विभाग के डॉ अमित त्यागी ने बताया कि हाई ब्लड शुगर केवल कैंसर पीड़ित  या अंग प्रत्यारोधक क्षमता वाले मरीजों को खास एहतियात बरतनी चाहिए। इसके साथ ही पोस्ट कोविड मरीजों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,Share this story

Related posts

बड़ी खबर- जानिए क्यों कहा नितिन गडकरी ने ऐसा की नहीं उतरने दूंगा उत्तराखंड में एक भी हवाई जहाज

doonprimenews

जल्द पलटेगा गैरसैण मंडल का फैसला। अल्मोड़ा बागेश्वर फिर होंगे कुमाऊं में शामिल, इन बीजेपी नेताओं ने दिए संकेत।

doonprimenews

Almora love jihad: अल्मोड़ा में लव जिहाद का मामला,नाबालिग लड़की को होटल में 4 युवकों संग लोगों ने दबोचा।

doonprimenews

Leave a Comment