इस महीने लगने जा रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जाने क्या होगा सूर्यग्रहण का समय - Doon Prime News
Doon Prime News
Uncategorized

इस महीने लगने जा रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण, जाने क्या होगा सूर्यग्रहण का समय

दीपावली के अगले दिन यानी 25 अक्तूबर को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। बता दें की इसका समय शाम 4 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, और शाम 5 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगा। नैनीताल में स्थित आर्यभट्ट प्रेषण विज्ञान शोध संस्थान एरीज के पब्लिक आउटरीच कार्यक्रम प्रभारी डॉ. विरेंद्र यादव के अनुसार साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्तूबर को लगेगा।

आपको बता दें की लेकिन भारत के कुछ हिस्सों से ही इसे पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा। बताया कि जब धरती और सूर्य के बीच परिक्रमा करते हुए चंद्रमा आ जाता है तो इसे सूर्यग्रहण कहते हैं। इस कारण सूर्य कुछ समय के लिए ढक जाता है। पर यह ग्रहण पृथ्वी के हर हिस्से से नहीं दिखेगा। इस बार ग्रहण यूरोप व एशिया के कुछ देशों से ही नजर आएगा। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों से आंशिक सूर्य ग्रहण ही नजर आएगा।

यह भी पढ़े –यूपी एनकाउंटर को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं, योगी पुलिस पर उठाए जा रहे कई तरह के सवाल, यह है अब मांग*

बता दें की नवंबर में चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है। आठ नवंबर को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शाम 7 बजकर 27 मिनट तक इसका समय रहेगा। यह साल 2022 का दूसरा चंद्रग्रहण होगा जो भारत में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण तब लगता है जब परिक्रमा करते हुए चंद्रमा पृथ्वी व सूर्य की छाया में आ जाता है।

Related posts

लुधियाना में गैस रिसाव होने से मचा हड़कंप, 5 मजदूर हुए बेहोश ।

doonprimenews

Uttarakhand Breaking : बीजेपी को बड़ा झटका, पुष्कर सिंह धामी इतने हजार वोटों से पीछे

doonprimenews

उत्तराखंड क़ो केंद्र ने दी बड़ी सौगात, 2,006.82 करोड़ का बजट किया मंजूर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का किया धन्यवाद

doonprimenews

Leave a Comment