Demo

SPG Chief Arun Kumar Sinha Dies: भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा जिम्मा संभालने वाले विशेष सुरक्षा समूह यानी SPG के निदेशक अरुण कुमार सिन्हा निधन हो गया। 1987 बैच के 61 वर्षीय आईपीएस सिन्हा बिहार के निवासी थे। इनके कार्यकाल को एक साल के लिए 31 मई को विस्तार दिया गया था। निदेशक सिन्हा को स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कत थी। इस कारण से उन्हें कुछ दिन पहले ही गुरुग्राम के एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सिन्हा को मार्च 2016 में एसपीजी का पुलिस महानिदेशक बनाया गया था। 31 मई को फिर से अनुबंध के आधार पर उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया था। आपको बता दें कि एसपीजी ही प्रधानमंत्री की सुरक्षा का पूरा जिम्मा देखती है। उन्हें निकटतम सशस्त्र सुरक्षा प्रदान करती है। इसकी स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल में 1985 में की गई थी। इसमें तीन हजार से अधिक कर्मी काम कर रहे हैं। इसकी पूरी रूपरेखा और तंत्र आईएएस टीएन शेषन ने तैयार किया था।

शोक किया व्यक्त
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी सिन्हा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल आरिफ खान ने लिखा है कि दिवंगत एसपीजी निदेशक को उनकी सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था। वहीं मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि सिन्हा एक ऐसे अधिकारी थे जिन्होंने केरल पुलिस में रहते हुए अपनी जिम्मेदारियों को उत्कृष्टता के साथ निभाया। भारतीय पुलिस सेवा संघ ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Share.
Leave A Reply