Demo

चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश में 7 चरणों में वोटिंग होगी, पहली वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारे पास 1.82 करोड़ युवा मतदाता हैं जो इस बार मतदान करेंगे. उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के बीच के 21.5 लाख मतदाता हैं. साथ ही कहा कि मतदाता सूची बनाने और उसमें सुधार की प्रक्रिया में हम राजनीतिक दलों का भी सहयोग लेते हैं. ड्राफ्ट रोल पर राय दिखाने के बाद हमने सबसे ठोस मतदाता सूची तैयार की है।

इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. जबकि मतगणना 4 जून को होगी. पहला चरण 19 अप्रैल को, दूसरा 26 अप्रैल को, तीसरा 7 मई को, चौथा 13 मई को, पांचवां 20 मई को, छठा 25 मई को और . सातवां चरण 1 जून को. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम चुनाव के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे. 10.5 लाख मतदान केंद्र होंगे, जबकि 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से लेकर समुद्र तक और रेगिस्तान से लेकर बरसाती उत्तर-पूर्व तक बूथों पर समान सुविधाएं होंगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी मतदाताओं या दिव्यांग मतदाताओं के घर फॉर्म भेजे जाएंगे, ताकि वे घर बैठे वोट डाल सकें। जब वे बूथ पर आएंगे तो आयोग के स्वयंसेवक उनकी सहायता करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीईसी ने कहा कि चुनाव के बाद मतदान केंद्र पर कूड़ा नहीं रहेगा. कार्बन फुट प्रिंट सबसे कम होगा. केवाईसी, वोटर हेल्प लाइन और सी विजिल ऐप सब-वोटर कार्ड के जरिए बूथ और उम्मीदवारों की जानकारी मिलेगी। संविदा कर्मचारी या स्वयंसेवकों को चुनाव ड्यूटी में तैनात नहीं किया जाएगा।

यह भी पढें- Roorkee: रास्ते को लेकर दो पक्षों में हुआ विवाद ,जमकर हुई मारपीट, एक पक्ष ने युवक के मारी गोली , युवक गंभीर रूप से घायल

Share.
Leave A Reply