Doon Prime News
Breaking News

National Unity Day : राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में PM Modi शामिल, CRPF की महिला बाइकर्स ने दिखाया बेहतरीन करतब।

राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति धनखड़ शाह और अन्य लोगों ने भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जिसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। एक्स पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था। सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने मंगलवार को उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं, नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई गणमान्य लोगों ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने पटेल को याद करते हुए एक्स पोस्ट पर लिखा, “सरदार पटेल की जयंती पर हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी राजनेता और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिसके साथ उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती रहती है। हम उनकी सेवा के सदैव ऋणी रहेंगे।” 1875 में गुजरात में जन्मे पटेल एक वकील थे और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक प्रमुख कांग्रेस नेता और महात्मा गांधी के सहयोगी के रूप में उभरे। स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री के रूप में उन्हें अपने अनुनय और दृढ़ता के मिश्रण से सैकड़ों रियासतों को संघ में एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है। राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति, धनखड़, शाह और अन्य लोगों ने भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिसे ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है।’एक्स’ पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था। शाह ने कहा कि अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति, राजनीतिक ज्ञान और कड़ी मेहनत से पटेल ने 550 से अधिक रियासतों में विभाजित भारत को एक एकजुट राष्ट्र बनाने के लिए काम किया था।

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री गुजरात के केवडिया में पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और राष्ट्रीय एकता दिवस परेड भी शामिल हुए। इस परेड में पीएम मोदी ने सीआरपीएफ (CRPF) की महिला कर्मियों का साहसिक करतब देखा और उसकी सराहना की। आज देश में पूर्व उप-प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जा रही है। लौह पुरुष के 148वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्हें याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश उनकी सेवा का सदैव ऋणी रहेगा।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “सरदार पटेल की जयंती पर, हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी राजनेता और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिसके साथ उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता हमारा मार्गदर्शन करती रहती है। हम उनकी सेवा के लिए हमेशा ऋणी रहेंगे।” प्रधानमंत्री गुजरात के केवडिया में पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और राष्ट्रीय एकता दिवस परेड भी शामिल हुए। इस परेड में बीएसएफ और विभिन्न राज्य पुलिस के मार्चिंग दल शामिल हुए और अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया। इस मौके पर पीएम मोदी ने सीआरपीएफ (CRPF) की महिला कर्मियों का साहसिक करतब देखा। सभी महिला बाइकर्स को पीएम मोदी और जनता की ओर से काफी सराहना मिली। मालूम हो कि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस अवसर पर पूरे देश में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जाता है, जिसमें समाज के सभी क्षेत्रों के लोग भाग लेते हैं। राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत साल 2014 में केंद्र सरकार द्वारा की गई थी।

Related posts

“मैंने कभी भी बीफ नहीं खाया…”, जगन्नाथ मंदिर जाने पर हुए विवाद को लेकर बोलीं यूट्यूबर कामिया।

doonprimenews

उत्तरप्रदेश में आफत बनी बारिश, अब तक 19 लोगों की मौत, 10 जिलों के 168 गांवों में बाढ़ । जानिए क्या है पूरी खबर।

doonprimenews

यूपी में फ‍िर बदनाम हुई खाकी, 10 हजार रुपए र‍िश्वत लेते रंगे हाथों पकड़े गए दारोगाजी; एंटी करप्शन टीम ने दबोचा।

doonprimenews

Leave a Comment