Doon Prime News
astrology

भाई दूज के लिए यह है शुभ मुहूर्त, इस वक्त न लगाएं भाई के माथे पर तिलक

भाई दूज का त्योहार प्रतिवर्ष कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। मान्यता यह है की , इस दिन बहनें अपने भाई के माथे पर टीका लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं पंचांग के मुताबिक इस साल भाई दूज 14 नवंबर मनाया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के अनुसार,भाई दूज का पर्व शुभ मुहूर्त में मनाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।


तो आइए जानते हैं कि इस बार भाई दूज पर टीका लगाने के लिए क्या शुभ मुहूर्त रहने वाला है और इस दिन किस समय भाई के माथे पर टीका नहीं लगाना चाहिए।


दरअसल,पंचांग के मुताबिक इस बार भाई दूज पर टीका लगाने का शुभ मुहूर्त मंगलवार, 14 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से लेकर 3 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। यानी इस बाद भाई दूज का त्योहार मनाने के लिए 2 घंटे 15 मिनट की अवधि शुभ है। ऐसे में बहनें अपने भाई के माथे पर टीका लगाएंगी तो विशेष लाभ होगा।


बता दें की भाई दूज पर्व को लेकर जानकार बता रहे हैं कि अगर किसी कारणवश शुभ मुहूर्त में भाई के माथे पर टीका नहीं लगा पा रही हैं तो अभिजीत मुहूर्त में भी त्योहार मना सकती हैं। दृक पंचांग के मुताबिक भाई दूज के दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से 12 बजकर 45 मिनट रहेगा।

दृक पंचांग के मुताबिक, भाई दूज पर दोपहर 3 बजकर 12 मिनट से 4 बजकर 36 मिनट तक राहुकाल रहेगा। ऐसे में राहुकाल के दौरान भाई को तिलक लगाने से बचना चाहिए। साथ ही इस अवधि से पहले या बाद में ही भाई दूज का त्योहार मनाना चाहिए।

Related posts

सौर मंडल का सबसे रहस्यमयी विशाल ग्रह आज पृथ्वी

doonprimenews

आज का राशिफल, जानिए आज किन राशियों क

doonprimenews

अंक 09 वालों के लिए खुशखबरी, काम में मिलेगी तरक्की, जानिए अं

doonprimenews

Leave a Comment