Demo

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में वाहनों की निगरानी को और मजबूत बनाने के लिए पौड़ी, अल्मोड़ा, और हल्द्वानी जिलों में मिनी कंट्रोल रूम स्थापित करने का फैसला किया है। इन कंट्रोल रूम्स के जरिए वाहनों पर लगी व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (VLTD) की मदद से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की घटनाओं पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।प्रदेश में नए और पुराने वाहनों में VLTD लगाना अनिवार्य किया गया है। वर्तमान में 80,000 से अधिक वाहनों में यह डिवाइस स्थापित की जा चुकी है।

यह डिवाइस वाहन की गति, तेज मोड़, और संभावित दुर्घटनाओं की जानकारी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को तुरंत देती है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में संचार सुविधाओं की कमी के कारण वाहनों की जानकारी पूरी तरह से उपलब्ध नहीं हो पाती है। इसी समस्या को हल करने के लिए नए मिनी कंट्रोल रूम्स स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि इन क्षेत्रों में भी वाहनों की निगरानी प्रभावी ढंग से हो सके।

संयुक्त परिवहन आयुक्त एसके सिंह के अनुसार, इन मिनी कंट्रोल रूम्स की स्थापना के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इन केंद्रों के माध्यम से डेटा सुरक्षित रखा जाएगा और सूचना का आदान-प्रदान तेजी से किया जा सकेगा।

यह भी पढें- रुद्रपुर: बच्चियों के साथ अश्लील हरकत करने वाले मौलवी को भेजा जेल, मदरसे में बच्चों को पढ़ाता था आरोपी

Share.
Leave A Reply