Demo

बड़ी खबर प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ के महंत बलबीर गिरि जी महाराज ने गंगोत्री धाम पर पहुंचकर पूजन अर्चन किया। मां गंगा की आरती करके आशीर्वाद लिया। इसके बाद गंगोत्री धाम मंदिर में जाकर पूजन किया। बलबीर गिरि जी महाराज ने कहा चाहे कितना भी शुभ कार्य हो या पूजा हो गंगा जल के बिना अधूरी रहती है। गंगा नदी में स्नान करने से मनुष्य के पाप धुल जाते हैं। गंगा मैया की कृपा दृष्टि गंगा पूजा से प्राप्त की जा सकती हैं।


बता दें की बाघंबरी मठ के महंत बलबीर गिरि जी महाराज धार्मिक यात्रा पर हैं। शुक्रवार को वे गंगोत्री धाम में पहुंचे। यहां पर सुबह विशेष मंत्र उच्चारणों के साथ मां गंगा के दर्शन किए। इसके बाद विधि विधान से पूजन किया। तत्पश्चात मां गंगा को चुनरी चढ़ाई। इसके बाद गंगोत्री धाम मंदिर गए। वहां मां गंगा के चरण पादुका के पूजन किया और भगीरथी मंदिर में भी जाकर पूजन अर्चन किया।


उन्होंने कहा कि सनातन संस्कृति के लिए गंगा नदी और गंगोत्री धाम का बहुत विशेष महत्व है। उत्तराखंड में स्थित चारों पवित्र धामों में केदारनाथ, बद्रीनाथ धाम के साथ-साथ गंगोत्री की यात्रा का अपना विशेष पौराणिक महत्व है। गोमुख भागीरथी नदी का उद्गम स्थल है यह वह पवित्र स्थली है जहां भागीरथी नदी का अवतरण हुआ।

यह भी पढ़े –*डॉग लवर्स  ध्यान दें :कुत्ता पालने के लिए अब इन नए नियमों का करना होगा पालन, पड़ोसी से भी लेनी होगी NOC*


गंगोत्री धाम हिमालय के भीतरी क्षेत्र की एक ऐसी पवित्र स्थली है जहां गंगा नदी की पावन धारा पहली बार पृथ्वी पर उतरती हैं। हिंदुओं के धार्मिक पुराणों और ग्रंथों के अनुसार देवी गंगा ने कठोर तपस्या के पश्चात एक नदी का रूप लिया और महाराजा भागीरथ के पूर्वजों को उनके पापों से मुक्त किया। महाराजा भागीरथ की तपस्या से पृथ्वी पर आने के कारण गंगा जी का नाम भागीरथी पड़ा।

Share.
Leave A Reply