Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :अब तक की सबसे बड़ी बाघ की खाल के साथ चार वन्य तस्कर गिरफ्तार,आरोपियों से पूछताछ में जुटे अधिकारी

प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी बाघ की खाल के साथ चार वन्य तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। जिसकी लंबाई 11 फिट है। प्राप्त जानकारी के अनुसार,कुमाऊं एसटीएफ एवं वन विभाग की संयुक्त टीम ने पहेनिया टोल प्लाजा के पास मुखबिर की सूचना पर चेकिंग के दौरान चार तस्करों को पकड़ा है।


जी हाँ,तस्करों के कब्जे से बाघ की खाल व हड्डियां बरामद हुई हैं। अधिकारी तस्करों से पूछताछ में जुटे हुए हैं। यह खाल प्रदेश की सबसे बड़ी बाघ की खाल बताई जा रही है।


बता दें की एसटीएफ और वन विभाग की संयुक्त टीम ने बाघ की खाल और 15 किलो हड्डी के साथ पिथौरागढ़ जिले के चार वन्य जीव तस्करों को गिरफ्तार किया है। वह खाल और हड्डी काशीपुर से लेकर खटीमा की ओर जा रहे थे। बाद में वन विभाग ने चारों पर वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।


दरअसल,एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने जानकारी दी कि शनिवार रात को सूचना मिली कि बोलेरो में सवार वन्यजीव तस्कर खटीमा की ओर आ रहे हैं। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीओ एसटीएफ सुमित पांडेय, निरीक्षक एमपी सिंह और वन विभाग के डिप्टी रेंजर कैलाश चंद्र तिवारी की अगुवाई में एसटीएफ और वन विभाग की टीम खटीमा पहुंची और चेकिंग अभियान शुरू कर दिया। इस दौरान सफेद रंग की आ रही बोलेरो को रोकने का प्रयास किया तो चालक वाहन वापस मोड़ने लगा।


वहीं शक होने पर टीम ने उनकी घेराबंदी कर खटीमा टोल प्लाजा के पास रोक लिया। वाहन की तलाशी लेने पर उसमें एक बाघ की खाल और 15 किलोग्राम बाघ की हड्डी बरामद हुई। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि पूछताछ में उन्होंने अपना नाम ग्राम बगीचा थाना धारचूला पिथौरागढ़ निवासी कृष्ण कुमार पुत्र वीर राम, ग्राम गोठी कालिका धारचूला पिथौरागढ़ निवासी गजेंद्र सिंह पुत्र भगत सिंह, संजय कुमार पुत्र नंदन राम और हरीश कुमार पुत्र शेर राम बताया।


गौरतलब है की पूछताछ में चारों तस्करों ने बताया कि वह बाघ की खाल व हड्डी को काशीपुर निवासी एक व्यक्ति सेकर लाए थे और उसे बेचने के लिए खटीमा ले जा रहे थे। बाद में पकड़े गए वन्य जीव तस्करों के विरुद्ध तराई पूर्वी वन प्रभाग खटीमा में वन्यजीव जंतू संरक्षण अधिनियम में केस दर्ज कराया गया है। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ को पिछले कई दिनों से कुमाऊं के जंगलों में वन्यजीव-जंतुओं के अवैध शिकार की सूचनाएं मिल रही थी। इसके आधार पर कार्रवाई के लिए कुमाऊं यूनिट को लगाया गया था।

यह भी पढ़े –*Rudrapur :56महीनों बाद मेयर की कुर्सी पर बैठे मेयर रामपाल सिंह ,हुए भावुक, सीएम धामी भी रहे मौजूद, जानें क्या है पूरा मामला*


एसएसपी एसटीएफ ने चारों तस्करों को गिरफ्तार करने वाली टीम को पांच हजार रूपये ईनाम देने की भी घोषणा की है।टीम में निरीक्षक एमपी सिंह, एसआइ केजी मठपाल, एसआइ बृजभूषण गुरुरानी, कांस्टेबल महेंद्र गिरी, किशोर कुमार, दुर्गा सिंह पापड़ा, गुरवंत सिंह, संजय कुमार शामिल है। जबकि वन विभाग की टीम में डिप्टी रेंजर कैलाश चंद्र तिवारी, प्रमोद सिंह बिष्ट, वन दरोगा पान सिंह मेहता, निर्मल रावत, उत्तम सिंह राना और कांस्टेबल जीत प्रकाश शामिल है।

Related posts

Breaking : शराब तस्करी कर रहा था उत्तराखंड सरकार में मंत्री रेखा आर्य का रिश्तेदार, पुलिस ने यहां से किया गिरफ्तार

doonprimenews

यूपी एनकाउंटर को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं, योगी पुलिस पर उठाए जा रहे कई तरह के सवाल, यह है अब मांग

doonprimenews

इलेक्शन मोड पर समूह ग की परीक्षा करवाएगा लोक सेवा आयोग, परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर तक के दायरे में धारा 144 लागू करने का दिया सुझाव, प्रस्ताव पर मंथन हुआ शुरू

doonprimenews

Leave a Comment