Doon Prime News
chamoli

Valley of flowers :अगर आपको भी है फूलों से प्यार तो चले आइये इस जगह,यहाँ खिल उठे हैं दो दर्जन से अधिक प्रजाति के फूल, रौनक देख नहीं हटा पाएंगे नजर

इस वक्त की खबर उत्तराखंड के चमोली से जहाँ फूलों की घाटी में देर से ही सही लेकिन फूल खिलने लग गए हैं। इन दिनों यहां पर करीब दो दर्जन से अधिक प्रजाति के रंग-बिरंगे फूल खिल रहे हैं। जिससे घाटी की रौनक लौटने लग गई है। अभी तक यहां 1243 देशी और 17 विदेशी पर्यटक पहुंच चुके हैं।


जी हाँ,इस साल बेमौसमी बारिश के चलते घाटी में फूल देर से खिले। जिससे कुछ समय तक घाटी फूल विहीन रही। लेकिन अब धीरे-धीरे यहां रंग-बिरंगे फूलों से घाटी गुलजार होने लग गई है। फूलों की घाटी में हिमालय की रानी के नाम से प्रसिद्ध ब्लूपॉपी भी खिल गई है।


आपको बता दें की जुलाई और अगस्त महीने में यहां करीब 300 प्रजाति के फूल खिलते है। इस दौरान यहां सबसे अधिक पर्यटक पहुंचते हैं। विश्व धरोहर फूलों की घाटी एक जून को पर्यटकों के लिए खोल दी गई है।दरअसल,घाटी के पैदल रास्ते पर दो जगह पर भारी हिमखंड पसरे थे।पर्यटकों को हिमखंडों के बीच से ही होकर गुजरना पड़ा। 87.50 वर्ग किमी में फैली फूलों की घाटी हर साल पर्यटकों के लिए एक जून से खोल दी जाती है और 31 अक्तूबर को बंद कर दी जाती है।

यह भी पढ़े -*Uttarakashi :पुरोला में हालत हो रहे अब सामान्य, मुस्लिम समुदाय के 22लोगों ने खोली अपनी दुकानें, जानिए क्या कहना है लौटे हुए 10परिवारों के लोगों का*


वहीं फूलों की घाटी के वन क्षेत्राधिकारी गौरव नेगी ने जानकारी दी की घाटी में दो दर्जन से अधिक फूल खिल चुके हैं।इनमें हिमालय की रानी नाम से प्रसिद्ध ब्लूपॉपी, हत्था जड़ी, पोटेटीला, प्रिमुला, सहित अन्य प्रजाति के फूल शामिल हैं।जल्द ही घाटी में अन्य प्रजाति के फूल भी खिल जाएंगे। घाटी में अभी तक 1260 देशी-विदेशी पर्यटक पहुंच चुके हैं।

Related posts

औली की खूबसूरत वादियां बर्फ से हुई सराबोर, घूमने पहुंचे पर्यटकों ने जमकर उठाया बर्फबारी का लुत्फ

doonprimenews

कंटूर मैप बनाने की पहली योजना हुई असफल, सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण रेड जोन में जोशीमठ,ITDA का ड्रोन हुआ फेल

doonprimenews

भारी बर्फबारी के बीच रोकी गई है हेमकुंड साहिब की यात्रा, घांघरिया में रोके गए करीब ढाई सौ तीर्थयात्री

doonprimenews

Leave a Comment