Doon Prime News
chamoli

Chamoli :आज से पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी विश्व धरोहर फूलों की घाटी, हिमखंडों के बीच से गुजरेंगे पर्यटक

बड़ी खबर विश्व धरोहर फूलों की घाटी आज (बृहस्पतिवार) पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। घाटी के पैदल रास्ते पर दो जगह पर भारी हिमखंड पसरे हैं। पर्यटकों को हिमखंडों के बीच से ही होकर गुजरना होगा। 87.50 वर्ग किमी में फैली फूलों की घाटी हर साल पर्यटकों के लिए एक जून से खोल दी जाती है और 31 अक्तूबर को बंद कर दी जाती है।


आपको बता दें की इस अवधि में यहां देश-विदेश से पर्यटक आकर घाटी की प्राकृतिक सुंदरता और करीब 600 प्रजाति के फूलों का दीदार करते हैं। यहां मुख्य रूप से ब्रह्मकमल, फेनकमल, ब्लूपॉपी, मारीसियस, मैरीगोल्ड, गोल्डन रॉड, जैस्मिन, रोवन, हेलमेट प्लावर, गोल्डन लीली सहित कई फूल खिलते हैं।

यह भी पढ़े -*Breaking News – एम्स मार्ग पर तेज गति से आ रही कार ने 2 गोवंश को मारी टक्कर , लोगो ने चालक और वाहन को घेरा*


इतना ही नहीं ,यहां दुलर्भ प्रजाति के वन्य जीव हिम तेंदुआ, हिमालयन काला भालू, मोनाल, जंगली बिल्ली, कस्तूरी मृग आदि भी विचरण करते रहते हैं। नंदादेवी राष्ट्रीय पार्क के डीएफओ बीबी मारतोलिया का कहना है कि घाटी एक जून को खोल दी जाएगी। दो जगह पर हिमखंडों को काटकर रास्ता बनाया गया है।

Related posts

Chamoli :दो सप्ताह से चल रहे आंदोलन के बीच मंगलवार को उग्र हुए छात्र, पेट्रोल लेकर छत पर चढ़े आत्मदाह की दी चेतावनी

doonprimenews

Uttarakhand :गोपेश्वर के पास बच्चों से भरी स्कूल बस में लगी आग,मची अफरा -तफरी, पुलिस ने सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला

doonprimenews

Badrinath Highway :17घंटे के बाद फिर सुचारु हुआ बदरीनाथ हाईवे,पुलिस की निगरानी में करीब 10हजार यात्रियों को किया रवाना

doonprimenews

Leave a Comment