Doon Prime News
uttarakhand

अब घर का नक्शा पास कराने की राह होगी आसान, केवल पांच दिन में पास होगा आवास बनाने का नक्शा, आर्किटेक्ट को मिलेंगे ये अधिकार

जो लोग आने वाले समय में घर बनाने की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। जी हाँ,अब घर का नक्शा पास कराने के लिए पेचीदा प्रक्रिया से नहीं जूझना होगा। पांच दिन के भीतर आर्किटेक्ट ही नक्शा पास कर देंगे। उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण इस पर विचार कर रहा है, जिसका प्रस्ताव जल्द ही तैयार होगा।

आपको बता दें की आवास के नक्शे पास करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है। अगस्त 2019 में तत्कालीन त्रिवेंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया था कि पंजीकृत आर्किटेक्ट को 105 वर्ग मीटर तक के आवासों के नक्शे पास करने का अधिकार दिया जाए। इसी क्रम में अब प्राधिकरण से पास लेआउट और जमीनों पर सिंगल स्टोरी आवास बनाने का अधिकार आर्किटेक्ट को देने पर विचार चल रहा है।

वहीं उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण के अपर आवास आयुक्त पीसी दुमका ने इस संबंध में उत्तराखंड इंजीनियर्स एंड आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन और देवभूमि आर्किटेक्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया। उत्तराखंड इंजीनियर्स आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डीएस राणा ने बताया कि यह अच्छा प्रयास हो सकता है। उन्होंने इस पर सहमति दे दी है।

यह भी पढ़े -*दादा की इच्छा हुई पूरी,पोते ने किया ऐसा काम जिसे देखने के लिए मैदान में उमड़ पड़ा पूरा शहर*

बता दें की इसके तहत मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम नौ मीटर और पर्वतीय क्षेत्रों में अधिकतम 7.5 मीटर तक की ऊंचाई वाले भवनों के नक्शे आर्किटेक्ट पास कर सकेंगे। इसकी समयसीमा भी तय की जाएगी। फिलहाल पांच दिन के भीतर नक्शा पास करने पर विचार किया जा रहा है। अपर आवास आयुक्त पीसी दुमका ने बताया कि इस संबंध में अभी विचार चल रहा है। प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा, अनुमति के बाद ही लागू होगा।

Related posts

Road Accident News- उत्तराखंड (Uttarakhand) में हुआ बड़ा सड़क हादसा, अपने बड़े भाई के साथ लौट रहे व्यक्ति की सड़क हादसे में हुई मौत

doonprimenews

Big Breaking- शिक्षा विभाग में इन अधिकारीयों को मिले प्रमोशन, पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Weather Update- इन 4 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट किया जारी

doonprimenews

Leave a Comment